Big Announcement for Anganwadi Worker and Helper by Modi Government

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा 50 लाख रुपए का बीमा कवर

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान!Big Announcement for Anganwadi Worker and Helper by Modi Government

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 5, 2021/10:43 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना काल में अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों की जान की रक्षा करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोदी सरकार ने बड़ी सौगात दी है। मोदी सरकार ने गरीब कल्याण योजना के तहत 13 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और 11 लाख से अधिक सहायिकाओं को 50 लाख रुपए का बीमा कवर देने का ऐलान किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि कोरोना जागरूकता और निगरानी अभियान तथा घर-घर राशन वितरण जैसी गतिविधियों में शामिल आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को योजना के तहत कवर किया जाएगा।

Read More: आतंकियों ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में मचाया तांडव, एक घंटे के भीतर तीन जगहों पर किया हमला

बता दें कि कोरोना काल में आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स ने कोरोना ड्यूटी पर रहते हुए जोखिम भत्ता और बीमा कवर की अपनी मांग रख रहीं थीं। इसके साथ ही वो नियुक्तियों को नियमित करने की मांग को लेकर देशव्यापी हड़ताल भी कर रहीं थीं। उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आशा कार्यकर्ता कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से अपनी काम करने की स्थिति और कम वेतन का विरोध कर रहीं थीं। अपने सामान्य काम और कोरोना ड्यूटी के अलावा, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शहरी क्षेत्रों से कटे हुए हाशिए के लोगों के दरवाजे तक कोरोना टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ा रही हैं।

Read More: दुर्गा पूजा पर कोरोना का ग्रहण, इस राज्य की सरकार ने रद्द किया वार्षिक समारोह, आदेश जारी