Rules Changing From June 1: देशभर में 1 जून से होने जा रहे बड़े बदलाव, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर |

Rules Changing From June 1: देशभर में 1 जून से होने जा रहे बड़े बदलाव, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules Changing From June 1: देशभर में 1 जून से होने जा रहे बड़े बदलाव, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 06:36 AM IST, Published Date : May 29, 2024/2:48 pm IST

Rules Changing From June 1:  मई का महीना खत्म होने को है और कुछ दिनों बाद ही जून का महीना शुरू होने वाला है। हर माह की तरह ही इस बार भी देशभर में कई तरह के बदलाव होने वाले हैं जिसका असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इस बार नियमों को पहले से ज्यादा सख्त बनाया जा रहा है। जून महीने में सरकारी नियमों में कई बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं।

Read More: Sherlyn Chopra Hot Sexy Look : एक्ट्रेस की हॉटनेस ने बढ़ाया पारा, प्रिंटेड बिकनी पहन ढाया कहर, बोल्डनेस देख बेकाबू हुए फैंस 

बदल जाएंगे ट्रैफिक रूल्स: 1 जून से ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नए ड्राइविंग लाइसेंस रूल्स अगले महीने से लागू हो जाएंगे। अगर कोई भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। नए नियमों के अनुसार, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर भी 1000 ले 2000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता पाया जाता है, तो उस पर 25 हजार रुपये का भारी भरकम जुर्माना लग सकता है। मौजूदा समय में देश में गाड़ी चलाने या लाइसेंस लेने की न्यूनतम उम्र 18 साल है। अगर कोई नाबालिग ऐसा करता है, तो उसका 25 साल की उम्र तक कोई लाइसेंस नहीं बन सकेगा।

Read More: Priyanka Gandhi Visit Kullu: कुल्लू में गरजीं प्रियंका गांधी, बोलीं- पीएम मोदी के कार्यकाल में रोजगार बनने का काम लगभग ठप्प…

आधार करें अपडेट: 14 जून को बाद इस काम के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं। आधार सेंटर पर जाकर भी ये काम करवा सकते हैं। आधार कार्ड अपडेट करने पर 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा। वहीं UIDAI पोर्टल पर इसका कोई चार्ज नहीं देना होगा।

बैंकों की छुट्टियां: जून महीने में बकरीद, वट सावित्री व्रत समेत अलग-अलग त्योहारों और साप्ताहिक छुट्टियां के चलते कई दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले है। आरबीआई के मुताबिक, जून में कुल 12 दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं।

गैस सिलेंडर के दाम : हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। एक जून को दोनों ही तरह की गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है। 9 मार्च को आखिरी बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं, पिछले महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था।

 

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp