मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सड़क दुर्घटना में घायल को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले को मिलेंगे एक लाख रुपये | Big decision of Modi government, one lakh rupees will be given to those who take the injured in a road accident to the hospital

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सड़क दुर्घटना में घायल को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले को मिलेंगे एक लाख रुपये

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सड़क दुर्घटना में घायल को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले को मिलेंगे एक लाख रुपये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : October 5, 2021/3:29 am IST

Modi Govt new decision on Road Accident : नई दिल्ली. मोदी सरकार ने रोड एक्सीडेंट में घायल लोगों की जान बचाने के लिए बड़ी पहल की है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने रोड एक्सीडेंट में पीड़ित को गंभीर चोट लगने के एक घंटे के भीतर हॉस्पिटल पहुंचाने वाले को पांच हजार रुपये नगद देने की बात कही है, ये जानकारी सोमवार को मंत्रालय ने दी।

इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और परिवहन सचिवों को पत्र लिखा, इस पत्र में मंत्रालय ने कहा कि ये योजना 15 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक प्रभावी होगी।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार की प्रतिक्रिया हमेशा हिंसा और दमन की: प्रियंका गांधी

मंत्रालय ने सोमवार को ‘नेक मददगार को पुरस्कार देने की योजना’ के लिए दिशानिर्देश जारी किए, मंत्रालय ने कहा कि इस योजना का मकसद आपातकालीन स्थिति में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए आम जनता को प्रेरित करना है, नकद पुरस्कार के साथ एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि इस पुरस्कार के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर 10 सबसे नेक मददगारों को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी प्रीमियम एसयूवी एक्सयूवी700 के दो नये संस्करण पेश किए

बता दें, देश में हर साल करीब 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं वहीं लगभग 4.5 लाख से ज्यादा लोग सड़क पर हादसे का शिकार हो जाते हैं, सड़क हादसे में मरने वाले की संख्या को लेकर सरकार काफी चिंतित है।

 
Flowers