बीजेपी की बादशाहत.. यूपी, गोवा और मणिपुर में 'कैप्टन' करीब तय, उत्तराखंड में सस्पेंस बरकरार

बीजेपी की बादशाहत.. यूपी, गोवा और मणिपुर में ‘कैप्टन’ करीब तय, उत्तराखंड में सस्पेंस बरकरार

बीजेपी की बादशाहत.. यूपी, गोवा और मणिपुर में 'कैप्टन' करीब तय, उत्तराखंड में सस्पेंस बरकरार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : March 11, 2022/8:38 am IST

Uttarakhand Election Result 2022: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी ने 4 राज्यों में प्रचंड बहुमत हासिल किया है। पार्टी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में बहुमत मिला है। इनमें से तीन राज्यों में तो सीएम को लेकर स्थिति एकदम साफ है, लेकिन उत्तराखंड में सस्पेंस बन गया है।

पढ़ें- दूसरी मंजिल में सो रही पत्नी और बेटी की डकैतों ने की हत्या.. पलंग के नीचे छिपकर नाती ने बचाई जान

गोवा

गोवा की बात करें तो यहां भी पार्टी सत्ता में फिर से सत्ता में आती दिख रही है। 40 सीटों वाली विधानसभा में सरकार बनाने के लिए उसे 21 सीटों की जरूरत है, जबकि उसके पास खुद 20 सीटें हैं। पार्टी 3 निर्दलीय विधायकों समेत अन्य के समर्थन की भी घोषणा कर चुकी है। यहां मौजूदा सीएम प्रमोद सावंत को दूसरा मौका मिल सकता है।

पढ़ें- उर्फी ने मचाया तहलका.. बदन में सिर्फ पहनीं जंजीरें-लगाए ताले, बिना टॉप के बेधड़क सड़कों पर घूमती रहीं

उत्तर प्रदेश

यूपी में बीजेपी को 274 सीटों पर जीत मिली है। 403 सदस्यों वाली यूपी विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 202 सीटों की जरूरत होती है। ऐसे में बीजेपी 255 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत पा चुकी है। चुनाव से पहले ही पार्टी ने यहां मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ को फिर से मौका देते हुए उन्हें मुख्यमंत्री का दावेदार बनाया था। लोगों ने योगी आदित्यनाथ को स्वीकार करते हुए भारी बहुमत दिया है। ऐसे में यहां सीएम को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं है। आज योगी आदित्यनाथ पार्टी आलाकमान से मिलने दिल्ली जाने वाले हैं, लेकिन उत्तराखंड में सस्पेंस बना हुआ है।

पढ़ें- यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सपा की पल्लवी पटेल ने हराया, 6832 वोटों से किया पराजित 

मणिपुर

मणिपुर में भी बीजेपी ने लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की है। यहां भी पार्टी ने पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर किया है। 60 सीट वाले मणिपुर विधानसभा में जहां पिछली बार जहां पार्टी को सिर्फ 21 सीटें मिली थीं, वहीं इस बार पार्टी को यहां 32 सीटों पर जीत मिली है। बहुमत के लिए 31 सीटों की जरूरत है। ऐसे में पार्टी अकेले ही सरकार बना सकती है। मौजूदा सीएम एन। बीरेन सिंह का प्रदर्शन अभी तक ठीक रहा है। ऐसे में इसकी पूरी उम्मीद है कि यहां पार्टी इन्हें फिर से मौका दे सकती है।

पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी.. अब ट्रेनों में फिर से मिलेंगे चादर, कंबल… सुविधा फिर से शुरू

उत्तराखंड

पार्टी के लिए सबसे बड़ी उलझन उत्तराखंड को लेकर है। यहां सीएम के फेस पर संशय कायम है। बीजेपी ने यहां 70 में से 47 सीटें जीती हैं, लेकिन पार्टी की सबसे बड़ी उलझन सीएम के ऐलान को लेकर है। चुनाव से कुछ समय पहले बनाए गए सीएम पुष्कर सिंह धामी इस बार खटीमा सीट से चुनाव हार गए हैं। ऐसे में नए सीएम को लेकर मंथन शुरू हो गया है। राज्य स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक बीजेपी के नेता मंथन कर रहे हैं।

पढ़ें- ‘बिकिनी बाला’ का भी नहीं चला जादू.. हस्तिनापुर को कराना चाहती थी द्रौपदी के शाप से मुक्त.. करारी हार.. 3 अंकों में मिले वोट 

उत्तराखंड में सीएम की रेस में धन सिंह रावत, सतपाल महाराज और त्रिवेंद्र सिंह रावत सबसे आगे चल रहे हैं। मसूरी से विधायक गणेश जोशी भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि पार्टी पुराने चेहरों पर दांव लगाती है या किसी नए चेहरे को मौका दिया जाएगा। इसी को लेकर मंथन चल रहा है।

 

 
Flowers