British Prime Minister Boris Johnson India visit

भारत पहुंचे ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, रूस-यूक्रेन पर नहीं देंगे ‘ज्ञान’, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : April 21, 2022/10:57 am IST

British Prime Minister Boris Johnson india visit ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत पहुंच चुके हैं। उनके दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुजरात से हुई। गुजरात के वडोदरा के हलोल में आज PM बोरिस JCB कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे। वो दोपहर साढ़े 12 बजे हलोल में जेसीबी प्लांट का दौरा करेंगे। ब्रिटिश मूल की इस कंपनी JCB का भारत में ये छठवां कारखाना है। बताया जाता है कि इस यूनिट में बुलडोजर समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरण बनाए जाएंगे।

read more: महाराष्ट्र पुलिस में बड़ा फेरबदल, नासिक के पुलिस आयुक्त समेत कई का तबादला

पीएम बोरिस जॉनसन साबरमती आश्रम के बाद बिजनेसमैन गौतम अडाणी से मिलने अडाणी टाउनशिप जाएंगे। बोरिस जॉनसन की यात्रा के पूरे कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। उनका 22 अप्रैल को दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। बोरिस जॉनसन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच राजनियक मसलों के अलावा रणनीतिक रक्षा और आर्थिक साझेदारी को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

 

read more: रूस के जी20 की बैठक को संबोधित करते ही यूक्रेनी मंत्रियों ने कार्यक्रम छोड़ा

British Prime Minister Boris Johnson india visit: जॉनसन का ये दौरा इसलिए अहम है, क्योंकि इससे पहले दो बार उनकी यात्रा रद्द हो चुकी है। पहली बार, उन्होंने 2021 की शुरुआत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोविड के मामले बढ़ने से दौरा रद्द हो गया। इसके बाद फिर से बीते साल भारत में महामारी के हालात के चलते उनका दौरा स्थगित हो गया था