केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सुदूर इलाकों में 32,152 किलोमीटर सड़क निर्माण को मंजूरी दी, नक्सल ​इलाकों में ज्यादा फोकस | Cabinet approves construction of 32,152 km road in remote areas of the country

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सुदूर इलाकों में 32,152 किलोमीटर सड़क निर्माण को मंजूरी दी, नक्सल ​इलाकों में ज्यादा फोकस

मंत्रिमंडल ने देश के सुदूर इलाकों में 32,152 किलोमीटर सड़क निर्माण को मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : November 17, 2021/4:11 pm IST

नयी दिल्ली, 17 नवंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सुदूर क्षेत्रों एवं जनजातीय इलाकों में 32,152 किलोमीटर सड़क निर्माण करने को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। इस पर 33,822 करोड़ रूपये का अनुमानित व्यय होगा । सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया ।

read more:  बड़ी खबर! कोरोना के सभी प्रतिबंध हटाए गए, पूरी क्षमता के साथ हो सकेंगे सभी प्रकार के आयोजन, सब दुकान-संस्थान खोलने की अनुमति

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना चरण-1, चरण-2 और वामपंथी चरमपंथ प्रभावित इलाकों में सड़क सम्पर्क योजना (आरसीपीएलडब्ल्यूईए) को जारी रखने को मंजूरी प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस पर 33,822 करोड़ रूपये का अनुमानित व्यय होगा जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 22,978 करोड़ रूपये होगी ।

read more: आर्मीनिया के साथ सीमा पर हुई झड़पों में आजरबैजान के सात सैनिकों की मौत

ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने पांच राज्यों आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा के 7,287 गांवों में दूरसंचार टावर स्थापित करने को मंजूरी प्रदान कर दी जिससे जनजातीय क्षेत्रों में दूरसंचार सम्पर्क स्थापित किया जा सकेगा । उन्होंने बताया कि दूरसंचार सम्पर्क से पांच राज्यों के 42 आकांक्षी जिलों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि इस पर 6,466 करोड़ रूपये का अनुमानित व्यय होगा ।

भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले, महिला स्व सहायता समूहों का कर्ज माफ, नई फिल्म पॉलिसी बनाने को मिली मंजूरी