BJP Manifesto Sankalp Patra : सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए देश में चलाया जाएगा अभियान, पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा | Campaign will be launched in the country to get rid of cervical cancer

BJP Manifesto Sankalp Patra : सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए देश में चलाया जाएगा अभियान, पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा

BJP Manifesto Sankalp Patra : पीएम मोदी ने घोषणा पत्र में ऐलान करते हुए कहा कि, सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए देश भर में एक बड़ा अभियान

Edited By :   Modified Date:  April 14, 2024 / 12:07 PM IST, Published Date : April 14, 2024/12:07 pm IST

नई दिल्ली: BJP Manifesto Sankalp Patra : लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा में अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा ने रविवार को सुबह पार्टी मुख्यालय एक्सटेंशन में घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र को संकल्प पत्र (BJP Manifesto) के नाम से जारी किया है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य दिग्गज नेता भी इस दौरान मौजूद रहे। इस घोषणा पत्र में भाजपा ने ‘GYAN’ यानी गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी शक्ति पर फोकस रखा है।

यह भी पढ़ें : PM Modi Mp Visit : पीएम मोदी की सभा के समय में बदलाव, अब इस समय पर आम सभा को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने गिनाई गारंटियां

BJP Manifesto Sankalp Patra : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के घोषणा पत्र का अनावरण करते हुए कहा कि, यह बहुत पवित्र दिन है। देश के कई राज्य नववर्ष मना रहे हैं। आज, नवरात्रि के छठे दिन हम मां कात्यायनी से प्रार्थना करते हैं। उनके दोनों हाथों में कमल है। यह संयोग बहुत बड़ा है, आज अंबेडकर जयंती भी है। बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ का पूरे देश को इंतजार है। इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि पिछले 10 सालों में बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र के हर बिंदु को गारंटी के तौर पर जमीन पर लागू किया है। यह ‘संकल्प पत्र’ विकसित भारत के सभी 4 मजबूत स्तंभों- युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाता है।

यह भी पढ़ें : UCC On BJP Menifesto 2024: भाजपा का ऐलान.. मोदी: 03 में देशभर में लागू किया जाएगा यूनिफॉर्म सिविल कोड, देखें अन्य वादे

किसनों को आगे भी मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ

BJP Manifesto Sankalp Patra :  घोषणा पत्र में भाजपा ने किसानों का ध्यान रखते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि, किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि आगे भी जारी रहेगी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, हम गांव की पूरी अर्थव्यवस्था को संपूर्णता में देखते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देश के 10 करोड़ किसानों को आगे भी जारी रहेगा।

पीएम मोदी बीजेपी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि, अब हमने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : BJP Menifesto 2024: दिल्ली में ‘महतारी वंदन योजना’ की गूँज.. लाभार्थी नीलावती मौर्य के सम्मान से गदगद छग के नेता, जानें क्या कहा..

आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन की योजना

BJP Manifesto Sankalp Patra :  पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस Dignity of Life पर, Quality of Lives और निवेश से नौकरी पर है। मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो।

जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई जाएगी भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती

इतना ही नहीं पीएम मोदी ने संकल्प पात्र जारी करते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान में पीएम मोदी ने पीएम मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती को देश भर में जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। बता दें कि, बिरसा मुंडा आदिवासियों के लिए पूज्य है और आदिवासी जनजाति के लोग बिरसा मुंडा को भगवान मानते हैं।

यह भी पढ़ें : Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह की सभा में बारिश ने डाला खलल, आंधी में उड़ा चुनावी सभा का टेंट, फोन से ऑनलाइन किया संबोधित 

सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए चलाया जाएगा अभियान

BJP Manifesto Sankalp Patra :  वहीं घोषणा पत्र की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने कई बड़ी घोषणाएं की। इनमे से एक बड़ी घोषणा सर्वाइकल कैंसर से जुड़ी हुई है। पीएम मोदी ने घोषणा पत्र में ऐलान करते हुए कहा कि, सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए देश भर में एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा। हाल ही में पीएम मोदी ने सर्वाइकल कैंसर को लेकर चिंता जाहि की थी।

सभी वर्गों के लिए बड़े फैसले : भाजपा अध्यक्ष

BJP Manifesto Sankalp Patra : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने स्वागत भाषण में इस बार भाजपा के 400 से ज्यादा सीट जीतने की उम्मीद जताई। नड्डा ने समावेशी घोषणा पत्र की बात करते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी की सरकार समाज के युवा, बुजुर्ग, महिलायें, छात्र-छात्रा, मजदूर, किसान, व्यापारी और सभी वर्गों के लिए बड़े फैसले की बात कही। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, ‘जब नागरिक स्पष्ट जनादेश देते हैं तो परिणाम भी स्पष्ट होते हैं। 2019 में हमने 2014 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. 2019 का जनादेश हमारी महिलाओं, गरीबों को समर्पित था। स्पष्ट जनादेश ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने में मदद की। कांग्रेस के वकीलों ने राम मंदिर के निर्माण में अड़ंगा लगाया, लेकिन बीजेपी की सरकार में यह संकल्प भी पूरा हुआ। प्रधानमंत्री ने तीन तलाक को समाप्त किया और हमारी मुस्लिम बहनों को न्याय दिलाया। 30 साल तक महिला आरक्षण के लिए किसी ने कुछ नहीं किया। बीजेपी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम लाकर यह काम किया। 2029 में 33% सांसद महिलाएं होंगी। आज पीएम आवास योजना के अंतर्गत 4 करोड़ पक्के घर बन चुके हैं और इस कार्य को आगे भी जारी रखा गया है। आज 50 करोड़ जनधन खातों में से 55.5% जनधन खाते महिलाओं के नाम पर खोले गए हैं। आज देश में 10 करोड़ से अधिक गैस सिलेंडर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : BJP Menifesto 2024: भाजपा का घोषणा पत्र.. प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान, देशभर में होगा वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार, बढ़ेगी संख्या..

जो हम कहते हैं वो हम करते हैं : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

BJP Manifesto Sankalp Patra : चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज मोदी का गारंटी 24 कैरेट सोना जैसी खरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने देशवासियों से किया हुआ हर वादा पूरा किया है। चाहें 2014 का संकल्प पत्र हो या 2019 का घोषणापत्र हो पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने अपने हर संकल्प को पूरा किया है। जब पीएम मोदी के नेतृत्व में हम 2014 का चुनाव लड़ने जा रहे थे तो उस समय मैं पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष था… पीएम मोदी के आग्रह को ध्यान में रखते हुए पार्टी का जो संकल्प पत्र तैयार किया गया था, उसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा गया था कि जो भी संकल्प हम देश के सामने रखें उसे हम पूरा करें… मुझे ये कहते हुए प्रसन्नता है कि 2019 में जो भी संकल्प हमने लिए आज 2024 तक उन सबको पूरा करने में हमने कामयाबी हासिल की है।”

यह भी पढ़ें : BJP Modi Ki Guarantee 2024: पीएम मोदी ने खोला वादों का पिटारा, PM आवास योजना के तहत बनाएं जाएंगे 3 करोड़ घर 

      BJP घोषणा पत्र के वादे

  • 2047 तक भारत विकसित देश बनाएंगे।
  • 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे।
  • मुफ्त राशन, पानी और गैस देंगे।
  • यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएंगे।
  • भारत की सभी भाषाओं में उच्च शिक्षा पर जोर होगा।
  • कई वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे।
  • पेट्रोल आयात को कम करेंगे।
  • युवाओं को रोजगार पर जोर होगा।
  • नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करेंगे।
  • मुफ्त राशन की योजना अगले 5 साल लागू रहेगी।
  • EV तकनीक बढ़ाने पर जोर होगा।
  • 70 साल के ऊपर के सारे बुजुर्ग आयुष्मान योजना के दायरे में होंगे। उन्हें 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।
  • PM आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर और बनाए जाएंगे।
  • पाइप से सस्ती रसोईं गैस घर-घर पहुंचाने के लिए काम करेंगे।
  • बिजली बिल जीरो करने और उससे कमाई करने के लिए काम करेंगे।
  • मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा बढ़ाकर 20 लाख रुपए किया जाएगा।
  • स्वनिधि योजना का दो तरह से विस्तार होगा। कर्ज की लिमिट 50 हजार से ज्यादा की जाएगी। इसे गांव-गांव तक के रेहड़ी-पटरी वालों के लिए खोला जाएगा।
  • दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ट्रांसजेंडर भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाए जाएंगे।
  • सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे।
  • सब्जी के उत्पादन और स्टोरेज के लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे।
  • सहकारिता से समृद्धि के रास्ते पर चलेंगे।
  • दलहन में आत्मनिर्भरता पर फोकस करेंगे।
  • ग्लोबल न्यूट्रिशन हब बनाने पर जोर देंगे।
  • किसान सम्मान निधि आगे भी जारी रहेगी।
  • एक देश एक चुनाव लागू करेंगे।
  • ECO टूरिज्म के नए सेंटर बनेंगे।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp