loans of 22 lakh farmers of the state were waived

मुख्यमंत्री ने किसानों को दी सौगात, कहा- प्रदेश के 22 लाख किसानों के ऋण माफ हुए

loans of 22 lakh farmers of the state were waived : मुख्यमंत्री ने किसानों को दी सौगात, कहा- प्रदेश के 22 लाख किसानों के ऋण माफ हुए

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 06:44 AM IST, Published Date : December 24, 2022/6:28 am IST

भरतपुर : loans of 22 lakh farmers of the state were waived : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में अहम फैसले ले रही है और किसानों को समर्पित योजनाएं संचालित की जा रही हैं। गहलोत शुक्रवार को भरतपुर के एमएसजे कॉलेज ग्राउंड में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 120वीं जयंती के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। भरतपुर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने करीब 693.91 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

गहलोत ने कहा, “ राज्य सरकार द्वारा किसानों को समर्पित योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं से राज्य के किसानों को आर्थिक संबल मिलने के साथ ही उनका जीवन खुशहाल हुआ है।” उन्होंने कहा, “ किसान प्रदेश की आर्थिक नीति में एक अहम कड़ी हैं। इसी को देखते हुए हमारी सरकार ने देश में पहली बार किसानों के लिए अलग से बजट प्रस्तुत किया।”

Read More : इन तीन राशियों पर मेहरबान होंगे शनिदेव, बिना मेहनत बरसेगा पैसा, हो जाएंगे मालामाल

सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा, ” चौधरी चरण सिंह क्रांतिकारी विचारों के धनी थे। उनका पूरा जीवन संघर्षपूर्ण रहा और उन्होंने कभी हार नहीं मानी।” मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 22 लाख किसानों के ऋण माफ किए गए हैं।

loans of 22 lakh farmers of the state were waived : गहलोत ने कहा, “ स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से राजस्थान पूरे देश में अग्रणी राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन की जेब पर आने वाला भार कम हुआ है।” उन्होंने कहा, “इसी तरह शिक्षा के क्षेत्र में राज्य निरंतर प्रगति कर रहा है। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है।”

Read More : अब ज्यादा उम्र तक विश्वविद्यालय में पढ़ा सकेंगे प्रोफेसर्स, उच्च न्यायलय ने दिए निर्देश

समारोह में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा, पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह, सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा, शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, देवनारायण विकास बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना और पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गहलोत करीब एक घंटे तक रहे। वह भरतपुर से दिल्ली के लिए रवाना हुए। बाद में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी कार्यक्रम में शामिल हुए और किसानों को संबोधित किया।