Corona cases increases in india

Corona Update: प्रदेश में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, इन 8 जिलों में तेजी से बढ़ रहे मामले, अलर्ट मोड में प्रशासन

Corona Update: प्रदेश में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, इन 8 जिलों में तेजी से बढ़ रहे मामले, अलर्ट मोड में प्रशासन: Corona cases increases in these 8 districts, alert issued

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2022 / 07:37 AM IST, Published Date : December 26, 2022/7:37 am IST

नई दिल्ली। Corona Update In Hindi : देश-दुनिया में कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। कोरोना ने इस नए वैरिएंट ने चीन में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। इसके अलावा अमेरिका में भी कोरोना के नए वैरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसे लेकर चीन समेत अन्य देश भी अलर्ट हो गए हैं। कोरोना के इस नए वैरिएंट के कुछ मामले भारत में भी सामने आए हैं। जिससे लोगों के मन में डर बैठ गया है।

Read More : यहां पूर्व राष्ट्रपति को हुई 11 साल की सजा, इस मामले में क्रिमिनल अदालत ने सुनाई दिया आदेश

माना जा रहा है कि कोरोना का ये नया वैरिएंट अन्य की तुलना में ज्यादा खतरनाक है। भारत में भी कोरोना के मामले अब बढ़ते नजर आ रहे हैं। देश के सभी राज्यों में कोरोना को लेकर बैठकें की जा रही है, और सभी से अपील की जा रही है कि वो कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। एक बार फिर सभी को मास्क और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।

Read More : अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में मिले कोरोना संक्रमित, बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने उठाए सख्त कदम

चीन में मचाई तबाही

कोरोना का नया वैरिएंट सामने आने से लोगों के मन में अब एक बार फिर इस नए वैरिएंट का डर बैठ गया है। हाल ही में भारत में भी इस नए वैरिएंट (Corona New Variant BF.7) के कुछ मामले सामने आए हैं। इन मामलों के सामने आने के बाद से लोगों में कोरोना की तीसरी लहर आने का डर सताने लगा है। कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने चीन में बहुत तबाही मचाई है। इसके बाद अब भारत में इसे लेकर सभी राज्यों की सरकार अलर्ट हो गई है। कई राज्यों में नई गाइडलाइन्स जारी कर दिए हैं। वहीं कुछ राज्यों में बूस्टर डोज को प्राथमिकता दी जा रही है।

Read More : बड़ा हादसा: अनियंत्रित होकर पटल गई बच्चों से भरी स्कूल बस, 12 से अधिक बच्चे घायल

भारत में आया चौंकाने वाला आंकड़ा

Corona Update In Hindi : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन में जारी कोरोना के कहर के बीच भारत में एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। दरअसल, देश के आठ जिलों में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ें हैं। इन 8 जिलों में कोरोना के मामले बढ़ने की रफ्तार पांच फीसदी से ज्यादा है। वहीं, भारत में तीन दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना एक फीसदी से अधिक रफ्तार से बढ़ रही है। इस बीच राहत की बात ये है कि भारत में कोविड-19 की औसत राष्ट्रीय दर अभी 0.21 प्रतिशत के सामान्य स्तर पर है।

Read More : बोर्ड परीक्षाओं के लिए बच्चों को जगाएंगे मंदिर-मस्जिद, यहां की सरकार ने निकाला अनोखा तरीका

इन जिलों में तेजी से बढ़ रहे मामले

वर्तमान में भारत में कोरोना की स्थिति चिंताजनक नहीं है। लेकिन बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। देश के 684 जिलों से मिले आंकड़ों के अनुसार, भारत में आठ जिलों में कोरोना वायरस संबंधी संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक है। इन 8 जिलों में सबसे अधिक अरुणाचल प्रदेश का लोहित (5.88), मेघालय का री भोई (9.09), राजस्थान का करौली (5.71) और गंगानगर (5.66), तमिलनाडु का डिंडिगुल (9.80) तथा उत्तराखंड का नैनीताल (5.66) शामिल हैं। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में संक्रमण दर 14.29 फीसदी और उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में 11.11 फीसदी दर्ज की गई।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें