Country's first electric double decker bus ready to run

देश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस दौड़ने को तैयार, सुरक्षा के कई फीचर्स हैं शामिल, देखें लॉन्च डेट

देश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस दौड़ने को तैयार, सुरक्षा के कई फीचर्स हैं शामिल, देखें लॉन्च डेट Country's first electric double decker bus

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : August 19, 2022/12:33 pm IST

Electric Double Decker Bus : नई दिल्ली। देश का पहले डबल डेकर एसी इलेक्ट्रिक बस को मुंबई में शोकेस किया गया है। स्विच मोबिलिटी लिमिटेड ने भारत के पहले डबल डेकर एयर कंडिश्नर बस Switch EiV 22 को तैयार किया है। स्विच मोबिलिटी लिमिटेड अशोक लीलैंड की सब्सिडियरी है। देश का पहले डबल डेकर एसी इलेक्ट्रिक बस को मुंबई में जब शोकेस किया गया तब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी वहां मौजूद थे।

Read more: जंगल के बीच अचानक गायब हुआ दोस्त, फिर मिला शरीर का ये अंग, ग्रामीणों में मचा हड़कंप 

दरअसल, देश में पहली वातानुकूलित डबल डेकर बस सहित दो नई इलेक्ट्रिक बसें गुरुवार को बेस्ट के बेड़े में शामिल होंगी। PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐप-आधारित इस प्रीमियम बस सेवा के लिए सिंगल डेकर इलेक्ट्रिक बस और डबल डेकर वातानुकूलित बस दक्षिण मुंबई में आयोजित होने वाले एक समारोह में लॉन्च की जाएगी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य गणमान्य लोग भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

ट्रांसपोर्टेशन में बड़ा क्रांति
Electric Double Decker Bus : Switch EiV 22 इलेक्ट्रिक बस लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, अल्ट्रा मॉर्डन होने के साथ इसमें सुरक्षा के कई फीचर्स हैं। Switch EiV 22 के नई इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस को ऐसे डिजाइन किया गया है कि ये देश के पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन में बड़ा क्रांति लेकर आएगा। लांच से पहले ही ब्लैक एंड रेड डबल डेकर बस और ब्लू कलर सिंगल डेकर बस की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।

Read more: ‘हर घर जल उत्सव’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, ट्वीट कर लोगों से की ये अपील 

बेस्ट के अधिकारियों के अनुसार, बसों के निर्माता सबसे पहले गुरुवार सुबह दक्षिण मुंबई में मंत्रालय के पास एक समारोह में उनका अनावरण करेंगे और फिर उन्हें बेस्ट उपक्रम को सौंप देंगे। बेस्ट ने एक निजी कंपनी को चरणों में 900 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति का ठेका दिया है। इनमें से 50 प्रतिशत बसें मार्च 2023 तक और शेष 50 प्रतिशत उसके बाद आने की उम्मीद है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें