crack in Earth's magnetic field persisted for 14 hours

14 घंटे तक पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में बनी रही दरार, आसमान में दुर्लभ नजारा देख दंग रह गए लोग

AMAZING NEWS: अमेरिका और कनाडा के आसमान में हाल ही में एक बेहद अनोखा नजारा देखने को मिला। इस वजह से आसमान हरे रंग की रौशनी से नहा गया था।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 10, 2022/9:31 pm IST

AMAZING NEWS: अमेरिका और कनाडा के आसमान में हाल ही में एक बेहद अनोखा नजारा देखने को मिला। इस वजह से आसमान हरे रंग की रौशनी से नहा गया था। बताया जाता है कि ये बेहद खूबसूरत नजारा असल में एक दुर्लभ घटना की वजह से हुआ।

READ MORE : Nora Fatehi ने गुलाबी साड़ी में स्टेज पर लगाई आग, ऐसे दिखाए डांस मूव्स कि टैरेंस ने गोद में उठा लिया 

पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में यह दरार एक दुर्लभ घटना से बनी, जिसे को-रोटेटिंग इंटरेक्शन रीजन कहा जाता है। सीआईआर बड़ी-बड़ी प्लाज्मा संरचनाएं हैं जो हेलियोस्फीयर के लो और मिड लैटिट्यूड वाले इलाकों में तब बनती हैं, जब तेज और धीमी गति से चलने वाली सौर हवा की धाराएं परस्पर क्रिया करती हैं। हेलियोस्फीयर सूरज के आसपास का वह क्षेत्र होता है जिसमें सूर्य का चुंबकीय क्षेऔर सौर हवाएं होती हैं।

 Read more: VIDEO VIRAL: राष्ट्रपति के घर में मिले करोड़ों रुपए, ये देख प्रदर्शनकारियों के उड़े होश, सब कुछ छोड़कर गिनने लगे नोट 

यह घटना 7 जुलाई के शुरुआती घंटों में हुई थी। विशेषज्ञों के मुताबिक, चिंता जैसी कोई बात नहीं है। पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में दरारें होना सामान्य हैं। चुंबकीय क्षेत्र सूर्य से निकलने वाले सौर तूफानों से हमें बचाने के लिए, ढाल की तरह काम करता है। माना जाता था कि ये दरारें बहुत जल्दी खुलती और बंद होती हैं, लेकिन अब यह पता चला है कि ये घंटों तक खुली रह सकती हैं।

पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में एक दरार खुल गई थी और यह करीब 14 घंटे तक खुली रही। इस छेद से कुछ शक्तिशाली सौर हवाएं निकलीं, जिससे एक भू-चुंबकीय तूफान पैदा हुआ, जिसकी वजह से बेहद सुंदर औरोराआसमान में फैला दिखाई दिया। कोरोनल मास इजेक्शन की तरह, सूर्य से पृथ्वी की ओर बहते हैं और इसमें शॉकवेव और कंप्रेस किया हुआ चुंबकीय क्षेत्र हो सकता है, जिसकी वजह से अंतरिक्ष में तूफानी मौसम बनता है। ये तूफानी मौसम हमें सुंदर औरोरा के रूप में दिखाई देता है।

 Read more: 2 किलो आटे के खातिर चक्कीवाले की बेटी से छेड़छाड़, विरोध करने पर दबंगों ने दलित परिवार को लाठी-डंडों से पीटा 

 Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें