Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers from Delhi

दिवाली से पहले क्राइम ब्रांच का बड़ा धमाका, राजधानी से जब्त किए 2600 किलो अवैध पटाखे

Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers : दिवाली का त्यौहार नजदीक आते ही अवैध फाटकों की बिक्री करने वालों को बड़ा झटका लगा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 11, 2022/12:15 pm IST

नई द‍िल्‍ली : Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers : दिवाली का त्यौहार नजदीक आते ही अवैध फाटकों की बिक्री करने वालों को बड़ा झटका लगा है। आतिशबाजी के शौकीनों को जहां पहले ही झटका लग चुका है. वहीं अब इसकी अवैध तरीके से ब‍िक्री करने वालों पर पुल‍िस और प्रशासन ने श‍िकंजा कसना शुरू कर द‍िया है। देश की राजधानी द‍िल्‍ली में क्राइम ब्रांच ने 2,625 किलोग्राम अवैध पटाखा बरामद क‍िया है और दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

यह भी पढ़े : नशे में धुत देवर ने भाभी के साथ जबरदस्ती किया ये काम, थम गई महिला की सांसें, लंबे समय से दोनों के बीच चल रहा था…

Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers : दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (क्राइम) रविंद्र सिंह यादव ने बताया कि क्राइम ब्रांच की टीम ने शाहदरा के मंडोली इंडस्‍ट्र‍ियल एर‍िया से 2,625 किलोग्राम अवैध पटाखें बरामद किए हैं। इस मामले में दो लोगों को भी गिरफ्तार किया है। यह आतिशबाजी आगामी त्योहारों पर बेचने के लिए ले जाई जा रही थी।

यह भी पढ़े : लड़की ने अपनी शादी में एक्स बॉयफ्रेंड के लिए किया ये काम, देखकर दंग रह गया दूल्हा 

जांच में हुआ ये खुलासा

Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers :  पुलिस अध‍िकारी के मुताब‍िक ग‍िरफ्तार आरोपियों की पहचान मुकुल जैन (24) और तुषार जैन (19) के रूप में की गई है। उन्हें मंडोली औद्योगिक क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। शाहदरा निवासी मुकुल साल 2018 से आतिशबाजी खरीदने-बेचने का व्यापार कर रहा है, जबकि तुषार 2020 से उसके साथ 12,000 रुपये महीने के वेतन पर काम कर रहा है। जांच में खुलासा हुआ है कि गोदाम मुकुल जैन का था और उसके रिश्तेदार तुषार को देखभाल के लिए रखा गया था।

यह भी पढ़े : हैंडपंप से पानी की जगह निकली शराब, देखकर दंग रह गए पुलिसकर्मी

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगाया बैन

Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers :  बताते चलें क‍ि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में 1 जनवरी 2023 तक सभी प्रकार की आतिशबाजी के निर्माण, भंडारण, बेचने, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से लाने-ले जाने और उसका उपयोग करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि गोपनीय सूचना के आधार पर टीम ने दिल्ली के फेज-2, मंडोली औद्योगिक क्षेत्र में छापेमारी की, जहां उन्हें कुछ लोग अवैध आतिशबाजी ट्रक में लदवाते हुए मिले। मौके से 145 गत्तों में 2,625 किग्रा आतिशबाजी बरामद हुई।

यह भी पढ़े : तबाही मचाने आ रहा ‘चक्रवात का मौसम’! सरकार ने शुरू की खतरों से निपटने की तैयारी

छुट्टियों से पहले होगी मामले की सुनवाई

Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers :  इस बीच देखा जाए तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में फिलहाल पटाखों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर लगाया बैन हटाने से इनकार कर द‍िया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिवाली की छुट्टियों से पहले मामले की सुनवाई करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने प्रदूषण को लेकर दिल्ली/ NCR के लिए विशेष आदेश जारी किए थे। हमारा आदेश बहुत स्पष्ट है। शीर्ष अदालत ने इस याचिका को अन्य याचिकाओं के साथ टैग करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़े : Mahakal Lok: PM मोदी क्यों नहीं कर पाएंगे ‘महाकाल’ का जलाभिषेक? सामने आई ये बड़ी वजह

सुप्रीम कोर्ट में मनोज त‍िवारी ने दायर की थी याच‍िका

Crime Branch seized 2600 kg of illegal firecrackers :  भाजपा नेता मनोज तिवारी द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर कल सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर लगाया गया बैन हटाने से मना कर दिया था। याचिका में पटाखों पर लगे बैन को संस्कृति के खिलाफ बताया गया था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मनोज तिवारी ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया था कि अगले साल 2 जनवरी तक दिल्ली में पूर्ण रूप से पटाखों पर बैन रहने वाला है। भाजपा नेता मनोज तिवारी ने अपनी याचिका में इस फैसले को संस्कृति के खिलाफ बताया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें