दिल्ली में 21.7 किलोग्राम पटाखे ले जा रहा दुकानदार गिरफ्तार |

दिल्ली में 21.7 किलोग्राम पटाखे ले जा रहा दुकानदार गिरफ्तार

दिल्ली में 21.7 किलोग्राम पटाखे ले जा रहा दुकानदार गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 31, 2021/5:01 am IST

Delhi shopkeeper carrying 21.7 kg crackers : नयी दिल्ली, 31 अक्टूबर (भाषा) दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन इलाके में दीपावली से पहले वाहन में 21.7 किलोग्राम पटाखे कथित तौर पर ले जा रहे नोएडा के 33 वर्षीय एक दुकानदार को गिरफ्तार किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और पटाखे छोड़ने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक आरोपी व्यक्ति की पहचान हीरा लाल के रूप में की गयी है और वह नोएडा में एक दुकान चलाता है। पुलिस ने उसका वाहन भी जब्त कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक दिल्ली के लाला लाजपत राय मार्ग पर तैनात पुलिस की एक टीम ने शुक्रवार को कुछ देर पीछा करने के बाद हीरा लाल के वाहन को रोका और वाहन से करीब 21.7 किलोग्राम पटाखे बरामद किए। इसके बाद पुलिस ने हीरा लाल को गिरफ्तार कर लिया।

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली की पुलिस उपायुक्त ईशा पांडेय ने कहा, ‘जब उससे पटाखों के बारे में सवाल किया गया, तो वह शुरू में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। बाद में पूछताछ के दौरान हीरा लाल ने बताया कि उसने पटाखे जल्दी पैसा कमाने के लिए उन्हें अपनी दुकान पर अधिक कीमत पर बेचने के लिए खरीदा था।’

पुलिस उपायुक्त के मुताबिक हीरा लाल के खिलाफ हजरत निजामुद्दीन थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 286 और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने गत 28 सितंबर को अगले साल एक जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था।

भाषा रवि कांत अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)