Do this work before the age of 40, every year the government will give

40 की उम्र से पहले करें ये काम, हर साल सरकार देगी 60 हजार पेंशन

government give 60 thousand pension : इंसान अपने भविष्य के जीवन को जीने के लिए अपनी कमाई को बचाने के लिए कई तरीके अपनाते है। इंसान ऐसा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 14, 2022/6:31 pm IST

नई दिल्ली : government give 60 thousand pension : इंसान अपने भविष्य के जीवन को जीने के लिए अपनी कमाई को बचाने के लिए कई तरीके अपनाते है। इंसान ऐसा इसलिए करता है ताकी उसे बुढ़ापे में किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी से जूझना न पड़े।लोगों के भविष्य को ध्यान में रखकर सरकार भी एक स्कीम चला रही है, जिसका नाम है अटल पेंशन योजना आप इसमें निवेश कर एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपया महीना पेंशन उठा सकते हैं। इस सरकारी पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट फंड के लिए पैसे जमा करने होते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े : शेयर बाजार हुआ धड़ाम, 10 माह के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स, निवेशकों को उठाना पड़ा नुकसान

18 से 40 वर्ष के लोगों के लिए है ये योजना

government give 60 thousand pension : अटल पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष के लोगों के लिए है। 40 साल से अधिक उम्र वाले इस पेंशन स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे, क्योंकि इसमें 20 साल तक एक तय राशि निवेश करनी पड़ती है। तभी आपको 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का लाभ मिलता है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की थी। इस स्कीम के तहत बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाया जा सकता है, या फिर अगर आपका अकाउंट पहले से मौजूद है तो भी आप इस स्कीम से जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : Rahul’s Rescue Big News: सेना ने संभाला मोर्चा, टनल के सामने बढ़ा मूवमेंट, मौसम बन सकता है खलनायक 

हर महीने देने होंगे 210 रुपये

government give 60 thousand pension : अगर आपकी उम्र 18 साल है और आपको 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये महीने की पेंशन चाहिए, तो हर महीने 210 रुपये इस स्कीम में निवेश करना होगा। अगर आप 1000 रुपये महीना पेंशन चाहते हैं, तो आपको इसके लिए हर महीने 42 रुपये जमा करना होगा। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा डूबता नहीं है।

यह भी पढ़े : 18 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र, जानिए इससे जुड़ी अन्य जानकारियां 

पति की मौत के बाद पत्नी को मिलेगी पेंशन

government give 60 thousand pension : 60 साल की उम्र से पहले कुछ ही परिस्थितियों में आप इस स्कीम से पैसा निकाल सकते हैं। अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलेगी। अगर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को जमा राशि मिल जाएगी।

आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की पड़ेगी जरूरत

government give 60 thousand pension : अटल पेंशन योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है। इस स्कीम में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही, छमाही की सुविधा मिलती है। साथ ही ऑटो-डेबिट की सुविधा भी उपलब्ध है। स्कीम की प्रीमियम राशि आपके अकाउंट से अपने आप ही कट जाएगी।

यह भी पढ़े : Deepika Padukone Health Update: दीपिका पादुकोण की शूटिंग के दौरान बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती

अटल पेंशन योजना में निवेश कर आप पेंशन पाने के साथ टैक्स भी बचा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश कर आप डेढ़ लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं। ये छूट इनकम टैक्स की धार 80C के तहत मिलती है। वित्त वर्ष 2021-22 तक इस स्कीम से करीब 71 लाख लोग जुड़ चुके थे।

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें