Edible oil prices Hike by Rs 25, essential items may be expensive

आगामी दिनों में और बिगड़ेगा किचन का बजट, बढ़ेंगे खाद्य तेल सहित डेलीनीड्स के दाम

आने वाले दिनों में और बिगड़ेगा किचन का बजट : Edible oil prices Hike by Rs 25, essential items may be expensive

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 3, 2022/9:38 pm IST

नई दिल्लीः Edible oil prices Hike by Rs 25 होली से पहले ही खाद्य तेल के दामों में इजाफा होना शुरू हो गया है। दिल्ली में 15 दिन में पाम तेल का भाव 20 से 25 रुपए बढ़ गया है। सोया, सूरजमुखी और मूंगफली तेल की कीमतें भी बढ़ गई हैं। देश में खपत होने वाला 65 फीसदी खाने का तेल आयात करना पड़ता है और आयात होने वाले तेल में करीब 60 फीसदी पाम ऑयल होता है। सारा पाम तेल मलेशिया और इंडोनेशिया से इंपोर्ट होता है और इस साल वहां पर ही सीमित सप्लाई है। दिसंबर के मुकाबले जनवरी के दौरान मलेशिया में क्रूड पाम ऑयल उत्पादन करीब 14 फीसदी और स्टॉक 8 फीसदी घट गया है। अब रूस-यूक्रेन युद्ध से यह किल्लत और बढ़ गई है।

Read more : गहरे पानी में चला गया था दोस्त, बचाने के लिए तीन और युवकों ने लगाई छलांग, चारों की हो गई मौत

Edible oil prices Hike by Rs 25 देश में आयात होने वाले खाने के तेल में 14-15 फीसदी हिस्सेदारी सूरजमुखी तेल की है और अधिकतर तेल रूस और यूक्रेन से आता है। अक्टूबर में खत्म हुए ऑयल साल 2020-21 के दौरान देश में 131. 31 लाख टन खाने का तेल आयात हुआ, जिसमें करीब 19 लाख टन सूरजमुखी तेल था और उसमें 16 लाख टन से ज्यादा यूक्रेन और रूस से आया था। युद्ध की वजह से इतनी सप्लाई बाधित होने की आशंका बढ़ गई है।

Read more : शादी के चार माह बाद ससुराल से फरार हुई युवती, खोजबीन के बाद मिली दामाद के घर पर, कहा- नहीं जाउंगी वापस

तेल महंगा होने से सिर्फ किचन का बजट ही नहीं बढ़ा। गर्मियों में आइसक्रीम खाना भी महंगा हो सकता है। देश में मिल्क प्रोडक्ट के नाम पर बेचे जाने वाले ज्यादातर आइस्क्रीम उत्पाद वनस्पति तेल से तैयार होते हैं। अब तेल महंगा हो गया है तो लाजमी है आइसक्रीम भी महंगी होगी, बल्कि आइसक्रीम ही क्यों। पैक्ड स्नैक्स और बाहर खाना भी पहले से महंगा हो सकता है।

 
Flowers