Female Naxalite Surrendered in Odisa

Female Naxalite Surrendered : एक लाख रुपए की इनामी महिला माओवादी ने किया सरेंडर, कई बड़ी घटनाओं में थी शामिल

Female Naxalite Surrendered : ओडिशा में एक लाख रुपए की इनामी महिला माओवादी ने बुधवार को यहां पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2024 / 03:49 PM IST, Published Date : January 10, 2024/3:47 pm IST

मलकानगिरी : Female Naxalite Surrendered : ओडिशा में एक लाख रुपए की इनामी महिला माओवादी ने बुधवार को यहां पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। वह राज्य में आईईडी विस्फोट समेत कई आपराधिक घटनाओं में शामिल रही थी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें : ‘अखिलेश यादव के ऊपर चढ़ गया स्वामी प्रसाद मौर्य का भूत’..! कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने क्यों कहा ऐसा, जानिए पूरा माजरा.. 

सुकमा की रहने वाली है माओवादी

Female Naxalite Surrendered : अधिकारी के अनुसार माओवादी की पहचान उंगी मादवी उर्फ रोशनी के तौर पर हुई है। भाकपा की सक्रिय सदस्य रोशनी मूल रूप से छत्तीसगढ़ के सुकमा की रहने वाली है। वह 2016 में प्रतिबंधित भाकपा पार्टी में शामिल हुई थी और वर्तमान में डीकेएसजेडसी (दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी) के दरभा डिवीजन के कांगेर घाटी के महुपदर में पार्टी सदस्य के रूप में सक्रिय थी।

मलकानगिरी के पुलिस अधीक्षक (SP) नितेश वाधवानी ने कहा कि ओडिशा में कम से कम 48 मामलों में संलिप्तता को लेकर रोशनी के सिर पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित था। वाधवानी ने कहा, “ यह एक उपलब्धि है क्योंकि महिला माओवादी पिछले आठ वर्षों से ओडिशा में कई घटनाओं में सक्रिय रूप से शामिल थी। वह ओडिशा के अलावा पड़ोसी राज्यों में भी सक्रिय थी।”

यह भी पढ़ें : Ayodhya History Part-02: अयोध्या पर जब हुआ मुगलों का हमला.. जानें कब और कैसे शुरु हुई राम जन्मभूमि पर हक लड़ाई

एसपी ने कही ये बात

Female Naxalite Surrendered : बीस वर्षीय महिला माओवादी के आत्मसमर्पण के कारणों के बारे में पूछने पर एसपी ने कहा ‘ओडिशा के मुख्यमंत्री और डीजीपी ने हाल में सक्रिय माओवादियों से अपील की थी कि वे आत्मसमर्पण करके हिंसा का रास्ता छोड़ दें और विकास के लिए मुख्यधारा का हिस्सा बनें। इसने रोशनी को प्रोत्साहित किया।’ एसपी ने दावा किया कि बीते दो साल में मलकानगिरी जिले में 21 सक्रिय माओवादियों और उनके सैकड़ों समर्थकों ने आत्मसमर्पण किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp