Former CM of Odisha Hemananda Biswal passes away

पूर्व सीएम हेमानंद बिस्वाल का निधन, दो बार रह चुके थे ओडिशा के मुख्यमंत्री

पूर्व सीएम हेमानंद बिस्वाल का निधन, दो बार रह चुके थे ओडिशा के मुख्यमंत्री! Former CM of Odisha Hemananda Biswal passes away

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : February 25, 2022/10:05 pm IST

भुवनेश्वर: Hemananda Biswal passes away ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से एक दुखद खबर सामने आई है। दरअसल प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता हेमानंद बिस्वाल का शुक्रवार शाम निधन हो गया। उन्होंने 82 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है कि हेमानंद बिस्वाल लंबे समय से बीमार थे और उनका उपचार भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में चल रहा था। बता दें कि हेमानंद बिस्वाल दो बार ओडिशा के सीएम रह चुके थे। उन्होंने 7 दिसंबर 1989 से 5 मार्च 1990 तक और 6 दिसंबर 1999 से 5 मार्च 2000 तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

Read More: बेटी की शादी की टेंशन खत्म! इस स्कीम के तहत मिलेंगे 15 लाख रुपए, पढ़ाई के लिए भी कर सकते हैं खर्च 

Hemananda Biswal passes away उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज सुंदरगढ़ से इंटरमीडिएट किया, वो पहली बार 1974 में विधायक चुने गए। हेमानंद बिस्वाल छह बार विधायक के रूप में राज्य विधानसभा के लिए चुने गए। वो 2009-14 में सुंदरगढ़ से सांसद चुने गए थे। विधायक के रूप में अपने चुनाव से पहले वह किरिमिरा पंचायत समिति के अध्यक्ष थे।

Read More: नहीं रहेगी पैसों की टेंशन, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई, आज ही शुरू करें ये बिजनेस 

ओडिशा कांग्रेस के प्रमुख निरंजन पटनायक ने दिग्गज नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि बिस्वाल का निधन ओडिशा की राजनीति के लिए एक अपूरणीय क्षति है। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा ने बिस्वाल के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि हेमानंद बिस्वाल जी के निधन पर बहुत दुख हुआ, जो ओडिशा के पहले आदिवासी सीएम थे। उन्होंने 1990 के दशक में दो बार मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला। हम एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते थे और अक्सर बातचीत करते थे। वो हमेशा बहुत ही मिलनसार और प्रतिष्ठित थे। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना।

Read More: नए अवतार और फीचर्स के साथ मार्केट में फिर से दिखेगी आपकी पसंदीदा कार Maruti WagonR, लॉन्च से पहले लीक हुई ये जानकारी!

हेमानंद बिस्वाल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ओडिशा ने एक सक्षम, दुर्लभ और अनुभवी राजनेता खो दिया। मैं ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता हेमानंद बिस्वाल के निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं। राज्य के विकास में विशेष रूप से आदिवासियों के लिए उनके विशेष योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

Read More: सीएम भूपेश ने बिलासपुर जिले को दी 357 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात, कहा- छत्तीसगढ़ मॉडल की पूरे देश में हो रही चर्चा