Galvan's strongmen were honored, martyr Colonel Santosh Babu was awarded Mahavir Chakra posthumously

गलवान के बलवानों का सम्मान, शहीद कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र, राष्ट्रपति खुद चलकर आए पास और किया सम्मानित

Galvan's strongmen were honored, martyr Colonel Santosh Babu was awarded Mahavir Chakra posthumously

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 23, 2021/12:20 pm IST

Galvan’s strongmen were honored : नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सेना के हमले का विरोध करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को सम्मानित किया।

पढ़ें- Royal Enfield की आने वाली है 4 नई बाइक.. मिलेंगे दमदार फीचर्स.. जानिए लॉन्चिंग डेट

शहीद कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी मां और पत्नी को पुरस्कार दिया। राष्ट्रपति खुद चलकर शहीद की मां और पत्नी को पुरस्कार दिया। वहीं, ऑपरेशन स्नो लेपर्ड का हिस्सा रहे नायब सूबेदार नूडूराम सोरेन, हवलदार के पिलानी, नायक दीपक सिंह और सिपाही गुरतेज सिंह को भी वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

पढ़ें- गणित के प्रोफेसर पर सेक्स रैकेट चलाने का आरोप, कॉलेज के स्टाफ और छात्राएं भी शामिल, छात्रा बोली-अश्लील किताबें, सेक्सुअल टॉयज देकर अश्लीलता करने पर करते थे मजबूर

नायब सूबेदार नुदूराम सोरेन को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया।

पढ़ें- WhatsApp के दो जबरदस्त फीचर्स लॉन्च, जानिए क्या है Flash Calls और कैसे करता है काम.. अब Chatting का अंदाज होगा नया 

बाबू के अलावा, नायब सूबेदार नुदुरम सोरेन, हवलदार के पलानी, नायक दीपक सिंह, सिपाही गुरतेज सिंह को भी पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ ऑपरेशन स्नो-लैपर्ड के दौरान उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र दिया गया।

पढ़ें- महिला ने कुत्ते से कर ली शादी, हाल में हुआ था तलाक.. बोलीं- इसके साथ मैं काफी खुश हूं

जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में 4 पैरा स्पेशल फोर्सेज के सूबेदार संजीव कुमार को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। जिसमें उन्होंने एक आतंकवादी को मार गिराया और दो अन्य को घायल कर दिया था।

पढ़ें- दो गांव पर उग्रवादियों का हमला, कम से कम 12 लोगों की मौत

आज राष्ट्रपति भवन में अलंकरण समारोह के दौरान जिन अन्य उल्लेखनीय नामों को सम्मानित किया गया, उनमें भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक आर चौधरी और नौसेना प्रमुख नामित वाइस एडमिरल आर हरि कुमार शामिल हैं, जिन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) प्राप्त हुआ। सैन्य सचिव लेफ्टिनेंट जनरल राजीव सिरोही ने उत्तम युद्ध सेवा पदक (यूवाईएसएम) प्राप्त किया।