Flood havoc! The effect shown on the country's economy

बाढ़ का कहर! देश की इकोनॉमी पर दिखा असर, गाने के जरिए बयां किया पीड़ितों ने दर्द, देखें वीडियो…

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 8, 2022/1:45 pm IST

Flood havoc in Pakistan : इस्लामाबाद – पाकिस्तान में बाढ़ का कहर अब भी बदस्तूर जारी है। स्थानीय मीडिया की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, बुधवार तक पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से करीब 1350 लोगों की मौत हो गई थी और तकरीबन 3.3 करोड़ से अधिक की आबादी उससे प्रभावित हुई है। इस बीच, पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि पिछले 24 घंटे में बाढ़ से 18 लोगों की मौत हो गई है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : ‘मदरसा मिशनरी के यहां छापा, BJP का नफरत फैलाने का यही एजेंडा है….’ पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का बयान

3.3 करोड़ की आबादी प्रभावित

Flood havoc in Pakistan : जानकारी अनुसार पाकिस्तान में बाढ़ की विभीषिका में अभूतपूर्व बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सरकारी विभाग के अधिकारी और वहां के आम अवाम संघर्ष कर रहे हैं। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में बाढ़ से तकरीबन 3.3 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही, एक तिहाई देश जलमग्न है, जिससे 10 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। हालांकि, यूरोपीय यूनियन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि वह पाकिस्तान की मदद के लिए आ रहे प्रस्तावों का समन्वय स्थापित कर रहा है।

read more : ‘मदरसा मिशनरी के यहां छापा, BJP का नफरत फैलाने का यही एजेंडा है….’ पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का बयान

पाकिस्तान की इकोनॉमी प्रभावित

Flood havoc in Pakistan : वहीं देखा जाए तो एक ओर जहां बाढ़ ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है तो वहीं देश को आर्थिक तौर पर भी काफी नुकसान पहुंचाया है। वहीं नुकसान की संख्या दिन प्रतिदिन आसमान छू रही है। इस बाढ़ के तांडव ने जहां एक ओर कई जिंदगियों निगल लिया। वहीं दूसरी ओर कई लोगों को बेघर कर दिया। इन दिनों पाकिस्तान बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। इस बाढ़ ने लोगों से बहुत कुछ छीन लिया है। जैसे- फसलें नष्ट होने से महंगाई बढ़ी, लोगों की जिंदगियों पर मंडराता खतरा, इकोनॉमी प्रभावित, बेरोजगारी बढ़ने से अराजकता का माहौल बनने का खतरा ऐसे ही ना जाने कितनी परेशानियां हैं, जो अभी भी कम होने की जगह बढ़ती ही जा रही है।

read more : साड़ी में अप्सरा सी खूबसूरत लगीं त्रिषा कृष्णन, सादगी ने जीता फैंस का दिल 

Flood havoc in Pakistan : इस बीच पाकिस्तान में इन दिनों लोगों पर बीत रहे इस दर्द को बयां करता एक वीडियो इन दिनों हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। जो सोशल मीडिया पर जोरसोर से वायरल हो रहा है। कहने को तो पाकिस्तान और भारत के रिश्ते भले ही कांटों जैसे हो लेकिन जब भी पाकिस्तान पर कहर बरपा है तो भारत ने पडोसी देश होने के नाते हमेशा पाकिस्तान की मदद की है।

read more : दिलचस्प है लव स्टोरी! इस प्रेमी जोड़े के लिए थाने में सजा मंडप, पुलिसवालों ने निभाई ये अहम भूमिका… 

Flood havoc in Pakistan : बता दें कि वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम आदु राम भगत हैं, जो कि पाकिस्तान के रेगिस्तानी क्षेत्र चोलिस्तान के कबीर पंथी परंपरा के लोकप्रिय लोक संगीतकार हैं।  बाढ़ से हुई बर्बादी की सूची में आदु राम भगत का नाम भी शामिल है, जिनकी मदद के लिए अब महिला लोकतांत्रिक मोर्चा आगे आया है।  बताया जा रहा है कि, चोलिस्तान को स्थानीय भाषा में रोही भी कहा जाता है, जो कि पाकिस्तानी, पंजाब और भारत, सिंध के कुछ पड़ोसी भागों में फैला हुआ एक रेगिस्तान व अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्र है।

read more : Asia Cup 2022 Pak vs Afg: स्टेडियम में खुलेआम ऐसी हरकत करने लगा पाकिस्तानी खिलाड़ी, तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

Flood havoc in Pakistan : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर यह वीडियो WDF ने 5 सितंबर को शेयर किया है।  वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है- हम चोलिस्तान के कबीर पंथी परंपरा के लोक संगीतकार आदु राम भगत की मदद के लिए धन जुटा रहे हैं।  उनके घर, पशुधन और सभी सामानों को भारी नुकसान हुआ है। फसलें बह गई हैं और गांव के हजारों जानवर मर गए हैं।

read more : कॉल गर्ल के पास मिला SP का मोबाइल! बवाल होने के बाद DIG ने मांगी जांच रिपोर्ट 

Flood havoc in Pakistan : WDF का कहना है कि आदु राम ने अपनी कड़ी मेहनत से जो कुछ थोड़ा सा सामान जुटाया था, उसे उन्होंने खो दिया है।  हम इस संकट के समय कलाकार की मदद करने के लिए काम कर रहे हैं।  आगे कहा गया है कि, यह जिला रहीम यार खान, हाल के राहत अभियानों में सरायकी वासेब के सबसे उपेक्षित जिलों में से एक है।  पिछले कुछ महीनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने मजदूर वर्ग को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।

read more : रायपुर देश के बेहतर रहने योग्य शहरों की सूची में 7वें नम्बर पर, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 

मृतकों के आश्रितों मुआवजा देगी सरकार

Flood havoc in Pakistan : प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि यह राजनीति से ऊपर उठने और सेवा तथा कल्याण की भावना दर्शाने का समय है, क्योंकि राहत एवं पुनर्वास गतिविधियों के लिए अरबों रुपये चाहिए।  ‘बेनजीर आय सहायता कार्यक्रम’ के तहत बाढ़ राहत के लिए चिह्नित राशि बढ़ाने के फैसले की घोषणा करते हुए शरीफ ने कहा कि इस पैकेज के तहत प्रत्येक बाढ़ग्रस्त परिवार को 25,000 रुपये दिए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि मृतकों के रिश्तेदारों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers