what is Atal Pension Yojna : 5 thousand every month by saving 7 rupees

रोजाना 7 रुपए बचाकर हर महीने पाएं 5 हजार, जानें मोदी सरकार की ये दमदार योजना, 2.23 करोड़ लोग जुड़े

इसके लिए आपको हर दिन महज 7 रुपए जमा करना होगा। चलिए आपको बताते हैं इसे योजना के बारे में।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : November 17, 2021/12:50 pm IST

what is Atal Pension Yojna : नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश के युवा, बच्चे, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाओं को लॉन्च किया है। जिसका फायदा उठाकर लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। इसी क्रम में हम आपको मोदी सरकार की एक और योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे जुड़कर आप भी हर महीने 5 हजार रुपए तक का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको हर दिन महज 7 रुपए जमा करना होगा। चलिए आपको बताते हैं इसे योजना के बारे में।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ः कॉलेज में चाकूबाजी, सीनियर ने जूनियर छात्र पर किया चाकू से हमला, जांच में जुटी पुलिस

दरअसल हम अटल पेंशन योजना के बारे में बात कर रहे हैं। अगर आप इस योजना से अब तक अंजान है तो यहां योजना से संबंधित सभी जानकारी लेकर जरूर ही इसका लाभ उठाए। बता दें कि इस योजना से अब तक 2.23 करोड़ से अधिक लोग जुड़ गए हैं। सभी ने इस योजना को लेकर खुशी जताई है।

यह भी पढ़ें : मनरेगा में हुआ घोटाला, मजदूरों के बना दिए दो-दो जॉब कार्ड, रोजगार सहायक ने भाई की मदद से गबन किए पैसे

Pension scheme : मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत आप रोजाना 7 रुपये बचाकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं। आपको यह जानकार खुशी होगी कि सरकार ने इस योजना को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इस पेंशन स्‍कीम में कॉन्ट्रिब्‍यूशन करने की 30 जून तक मोहलत दी गई है। पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया है।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ की बेटी पायल पाणिग्रही ने फिल्म सूर्यवंशी में निभाया पत्रकार का किरदार, बतौर अभिनेत्री साउथ की फिल्मों कर चुकी है काम

बता दें कि अटल पेंशन योजना देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को पेंशन देने के मकसद से शुरू की गई है। इस कदम का मतलब यह है कि 30 जून तक इस स्‍कीम में निवेश करने वालों के खाते से कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम नहीं काटी जाएगी।

जानें ये बड़ी बातें

नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी (NSDL) की वेबसाइट के मुताबिक 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें :  बाथरूम में नहा रही पत्नी के साथ पति ने की ऐसी हरकत कि पहुंच गई अस्पताल, करना चाहता था दूसरी शादी

APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।