Good news for railway employees, you will get a wonderful gift.. see what is the plan of the government

रेलवे कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, मिलेगा शानदार तोहफा.. देखिए सरकार का क्या है प्लान

Good news for railway employees, you will get a wonderful gift.. see what is the plan of the government

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 19, 2021/11:24 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार सरकार 100 साल पुरानी रेलवे की जर्जर कॉलोनियों में रहने वाले लाखों रेल कर्मचारियों को नए प्लैट देने वाली है। सरकार 7 दशकों से खाली पड़ी रेलवे की हजारों हेक्टेयर बेशकीमती जमीन पर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, रिहायशी कॉलोनियां, कॉमर्शियल कॉप्लेक्स आदि बनाने की योजना पर तेजी से काम कर रही है।

पढ़ें- महिला विधायक का बॉयफ्रेंड के साथ अश्लील वीडियो लीक.. वायरल होने के बाद मिल रही धमकियां

आरएलडीए के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने बताया कि देशभर की 84 साइट्स पर नए साल में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसमें 600 हेक्टयेर जमीन लीज पर दी जाएंगी। 25,000 रेलवे स्टाफ के लिए क्वार्टर-फ्लैट बनाए जाएंगे। पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्य से 99 साल की लीज पर रेलवे की जमीन दी जाएगी। इसमें 100 स्थानों पर कॉमर्शियल ग्रीनफील्ड साइट्स हैं। इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और रियाहशी आवास की समस्या का समाधन होगा।

पढ़ें- मैं देशवासियों से क्षमा मांगता हूं.. खेत पर वापस लौटे किसान, हम तीनों कृषि कानून वापस ले रहे हैं- पीएम मोदी

इस योजना पर काम कर रही रेलवे मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम रेल लैंड डेवलपमेंट आथॉरिटी गुवहाटी, हैदराबाद सहित तीन साइट्स पर रेलवे कॉलोनियों के पुनर्विकास का काम शुरू कर दिया है।

पढ़ें- तीनों कृषि कानून को वापस लेने का फैसला, पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान

इसके अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि प्रदेशों के विभिन्न शहरों में रेलवे की जमीन पर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, कालोनियां, कॉमर्शियल कॉप्लेक्स बनाने के लिए सर्वे, डीपीआर बनाने आदि का काम चल रहा है।

पढ़ें- शादी के लिए चाचा का अपहरण, कुख्यात डकैत गुड्डा गुर्जर 30 साल छोटी लड़की से करना चाहता है विवाह, पिता को दी धमकी 

इसमें उत्तर प्रदेश में प्रयागराज झूंसी रेलवे स्टेशन (प्रस्तावित) साइट पर सात हेक्टेयर जमीन लीज पर दी जाएगी। यहां मल्टी स्टोरी बिल्डिंग व कॉमर्शियल कॉपलेक्स बनाए जाएंगे। गोखरपुर, वारणासी, लखनऊ, मुरादाबाद, झांसी, आगरा आदि में जर्जर रेल कालोनियों के स्थान पर मल्टी स्टोरी फ्लैट-क्वार्टर बनेंगे।

पड़ें- कौन है Vir Das.. जिसने अमेरिका में भारत को किया बदनाम, उछाल दी महिलाओं की इज्जत… अब MP में नो एंट्री 

बरेली के इज्जतनगर में रेल भूमि लीज पर देने के साथ रेलवे स्टाफ क्वार्टर, कार्यायल, हेल्थ केयर सेंटर आदि बनाया जाएगा। बिहार के पटना में टीटीई रेस्ट हाऊस और झारखंड के टाटा नगर में 10 हेक्टयेर जमीन पर निर्माण कार्य किया जाएगा।