सरकारी कर्मचारियों को सबसे बड़ी राहत, मकान या फ्लैट खरीदने के लिए मिलता रहेगा सस्ता एडवांस.. पे ग्रेड के हिसाब से कैसी रहेगी सुविधा.. जानिए | Government employees will get the biggest relief

सरकारी कर्मचारियों को सबसे बड़ी राहत, मकान या फ्लैट खरीदने के लिए मिलता रहेगा सस्ता एडवांस.. पे ग्रेड के हिसाब से कैसी रहेगी सुविधा.. जानिए

सरकारी कर्मचारियों को सबसे बड़ी राहत, मकान या फ्लैट खरीदने के लिए मिलता रहेगा सस्ता एडवांस.. पे ग्रेड के हिसाब से कैसी रहेगी सुविधा.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : June 23, 2021/9:21 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है। सरकार ने उन कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है जो घर बनाने की योजना बना रहे हैं। कर्मचारी अब 31 मार्च, 2022 तक हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) ले सकते हैं। यह योजना 1 अक्टूबर को शुरू हुई थी। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार 31 मार्च तक अपने कर्मचारियों को 7।9 फीसदी ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस दे रही है।

पढ़ें- आतंकी हाफिज सईद के घर के बाहर जोरदार धमाका, 2 की मौत, 17 घायल

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों और HBA नियमों के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारी नए मकान के निर्माण या नया घर-फ्लैट खरीदने के लिए 34 महीने के मूल वेतन, अधिकतम 25 लाख रुपये या मकान की कीमत या फिर एडवांस चुकाने की क्षमता में से जो भी कम हो उतने अमाउंट का एडवांस ले सकते हैं। एडवांस पर 7।9 फीसदी की दर से साधारण ब्याज लगेगा।

पढ़ें- ESIC की इस स्कीम से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, नौकरी छ…

House Building Advance Rules के मुताबिक मकान के विस्तार के लिए अधिकतम दस लाख रुपये या 34 महीने के मूल वेतन, मकान के विस्तार की लागत या एडवांस चुकाने की क्षमता में से जो भी कम हो उतने अमाउंट का एडवांस ले सकते हैं। एडवांस ली गई रकम मूलधन के तौर पर पहले 15 साल या 180 महीने तक वसूली जाएगी। बाकी पांच साल यानी 60 महीने में यह इंटरेस्ट के तौर पर ईएमआई में वसूली जाएगी। एडवांस पर 7।9 फीसदी की दर से साधारण ब्याज लगेगा।

पढ़ें- आखिर जानवर कौन? पपी को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट…..

नया मकान बनाने या फ्लैट या घर बनाने के लिए बैंक से लिए गए लोन को भी आप एडवांस लेकर चुका सकते हैं। यह एडवांस स्थायी के साथ अस्थायी कर्मचारियों को भी मिलेगा। लेकिन अस्थायी कर्मचारियों की नौकरी लगातार पांच साल की होनी चाहिए। कर्मचारियों को उसी दिन से हाउस बिल्डिंग एडवांस मिलेगा जिस दिन से उन्होंने बैंक और दूसरे वित्तीय संस्थानों से लोन लिया है।

पढ़ें- 200 भाजपा कार्यकर्ताओं ने ‘पश्चाताप’ में मुंडवाया स…

भले ही आपने मकान बनाने के लिए एडवांस के लिए पहले अप्लाई किया हो लेकिन यह रकम उसी दिन से मिलेगी, जिस दिन से आपको लोन दिया गया हो। बैंक-रीपेमेंट के लिए एडवांस एकमुश्त मिलेगा। हालांकि एडवांस जारी होने के एक महीने के भीतर कर्मचारियों को HBA Utilization Certificate जमा करना होगा।