government-gives-loan-up-to-50-thousand without-guarantee

अब बिना गारंटी मिल रहा लोन, समय पर चुका दिया तो फ्यूचर में मिलेगा 5 गुना पैसा!

pm svanidhi scheme : देश में छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज है। सरकार ऐसे लोगों की मदद के लिए एक स्कीम चला रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : June 28, 2022/12:13 am IST

pm svanidhi scheme : देश में छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज है। सरकार ऐसे लोगों की मदद के लिए एक स्कीम चला रही है। इस स्कीम के तहत नया रोजगार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है। सरकार ने इस स्कीम को खास तौर पर स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू किया था, जिनका रोजगार कोरोना महामारी के दौरान बुरी तरह से प्रभावित हुआ था। इस स्कीम का नाम है पीएम स्वनिधि योजना । सरकार ने इस स्कीम को 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़ें : इंसानियत शर्मसार: खेलने की उम्र में पापा ने मेरे साथ किया गंदा काम, फिर 12 साल तक नोचते रहे, आपको झकझोर कर रख देगी बच्ची की दर्दभरी आपबीती

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इस लोन के लिए कोई गारंटी देने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। आवेदन मंजूर हो जाने पर लोन की रकम 3 महीनों में ट्रांसफर की जाती है। इसे किश्तों में हर महीने एक साल की अवधि के दौरान चुकाया जा सकता है।

ब्याज पर सब्सिडी

पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को अपने काम को दोबारा शुरू करने के लिए 10 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है। खास बात ये है कि कर्ज के ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है। पहली बार में लिए गए लोन को अगर कोई समय से चुका देता है, तो वो दूसरी बार में 20 हजार और तीसरी बार में 50 हजार रुपये के लोन के लिए योग्य होता है।

READ MORE : अब Ration Card बनवाने के लिए देने होंगे इतने रुपए, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला 

ऐसे करें आवेदन

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है। सभी सरकारी बैंकों में इस स्कीम का फॉर्म लें और उसे भर दें। इसके साथ में आपको अपने आधार कार्ड की फोटाकॉपी लगानी होगी। आवेदन मंजूर होने के बाद पहले महीने की किश्त आपके खाते में आ जाएगी।

READ MORE : प्रिंसिपल ने कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए बनाए ऐसे अजीबोगरीब नियम, जानकर मैनेजमेंट की उड़ी नींद 

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers