The government here has banned firecrackers, will not be able to buy or sell

यहां की सरकार ने पटाखों पर लगाया बैन, न खरीद सकेंगे- न बेच सकेंगे

The government here has banned firecrackers, will not be able to buy or sell

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : October 24, 2021/1:39 am IST

Assam government banned firecrackers : असम। असम के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य में हरे रंग के पटाखों को छोड़कर सभी प्रकार के पटाखों को फोड़ने और बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों के अनुपालन में, त्योहारी सीजन के दौरान वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए अगली अधिसूचना तक आदेश प्रभावी रहेगा।

पढ़ें- असम उपचुनाव की तैयारियों को लेकर डिब्रूगढ़ पहुंचे भंवर जितेंद्र सिंह, AICC सचिव, सह प्रभारी विकास उपाध्याय पहले से ही संभाले हुए हैं मोर्चा 

पीसीबी अध्यक्ष अरूप कुमार मिश्रा ने बताया कि राज्य प्रदूषण निकाय ने भी राज्य के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश लागू करने के लिए कहा है। पीसीबी ने राज्य पुलिस से पटाखों की सप्लाई रोकने के लिए कार्रवाई करने को भी कहा है।

पढ़ें- अमित शाह के दौरे के बीच घाटी में नागरिक की गोली मारकर हत्या, इस माह अब तक 12 आम लोगों की ले चुके हैं जान 

अवैध पटाखों का भंडारण करने वालों को पकड़े जाने की जिम्मेदारी पुलिस और प्रशासन पर है. पुलिस और प्रसाशन को यह सुनिश्चित करना है कि पटाखों के इस्तेमाल को रोका जाए, क्योंकि पीसीबी केवल सलाह और निर्देश जारी करता है।

पढ़ें- क्लिनिक में 16 साल की मूक-बधिर लड़की से रेप, मोबाइल पर मैसेज भेज परिजनों को दी सूचना, आरोपी फिजियोथेरेपिस्ट गिरफ्तार

वहीं राज्य में हुए दैनिक कार्रवाई की रिपोर्ट भी पीसीबी को प्रस्तुत की जानी चाहिए. हालांकि, दिवाली पर लोग दो घंटे के दौरान हरे पटाखे फोड़ सकते हैं. हर साल दिवाली की रात शहर की परिवेशी वायु को खतरनाक स्तर पर धकेल देती है, जिससे सर्दियों में प्रदूषण का स्तर अपने चरम पर पहुंच जाता है।

पढ़ें- देश में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या घटी, 15906 नए केस.. 561 ने तोड़ा दम

दिल्ली में भी पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध

वहीं राजधानी दिल्ली में भी अक्टूबर की शुरुआत के साथ हवा की क्वालिटी में संभावित गिरावट को देखते हुए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये घोषणा अपने ट्वीटर हैंडल से की है।