Government made a big change in the rules of ration card

सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब गेंहू की जगह मिलेगी ये चीज

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 25, 2022/1:35 pm IST

नई दिल्ली। Government made a change in the rules of ration card : अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप भी केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाने वाले फ्री राशन की योजना का लाभ उठाते हैं तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है। सरकार ने राशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। बदले हुए नियमों को अगले महीने जून से लागू किया जाएगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े : 11 लाख खर्च करके ये शख्स बन गया कुत्ता, कोई नहीं पहचान सकता, जानें इसकी वजह

गेंहू की जगह ज्यादा मिलेगा चांवल

राशन कार्ड धारकों को केंद्र सरकार की तरफ से पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत फ्री गेहूं और चावल का व‍ितरण क‍िया जाता है। अब इस योजना के तहत गेहूं की जगह चावल द‍िया जाएगा। ऐसे होने पर जून से आपको गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा।

यह भी पढ़े : कांग्रेस को बड़ा झटका.. वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने छोड़ी पार्टी, SP से भरा राज्य सभा चुनाव के लिए पर्चा 

मोदी सरकार ने घटाया गेंहू का कोटा

मोदी सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से स‍ितंबर तक आवंट‍ित होने वाले गेहूं के कोटे को घटाया है। नियमों में बदलाव के बाद यूपी, ब‍िहार और केरल में मुफ्त व‍ितरण के ल‍िए गेहूं नहीं म‍िलेगा। वहीं द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में कमी की गई है। इन राज्‍यों में कार्ड धारकों को गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा। बाकी राज्‍यों में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया।

यह भी पढ़े : MPPSC : लोक सेवा आयोग ने स्थगित परीक्षाओं की नई तिथि की घोषित, फटाफट देखें डिटेल्स 

किया जाएगा 55 लाख मीट्रिक टन चावल का आवंटन

गेहूं की कम खरीद को यूपी-ब‍िहार में गेहूं के आवंटन को फ‍िलहाल खत्‍म करने का कारण बताया जा रहा है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया क‍ि इस दौरान करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा। यह बदलाव केवल पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लिए है। इस असर यह होगा क‍ि कुछ राज्‍यों में गेहूं कम करके पहले से ज्‍यादा चावल द‍िया जाएगा।