Gyanvapi Masjid case Today Lucknow Bench will pronounce the verdict

Gyanvapi Masjid case: मस्जिद में शिवलिंग की पूजा का अधिकार? आज लखनऊ बेंच सुनाएगी फैसला

Gyanvapi Masjid case Today Lucknow Bench will pronounce the verdict : मस्जिद में शिवलिंग की पूजा का अधिकार? आज लखनऊ बेंच सुनाएगी फैसला

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : June 13, 2022/2:06 pm IST

Gyanvapi Masjid case: नई दिल्ली। देश में बढ़ रहे दंगो के बीच एक बार फिर ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर हलचल शुरू हो गई है। आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हाई कोर्ट में दायर याचिका सुनने योग्य है या नहीं इसपर सुनवाई लखनऊ बेंच फैसला सुनाएगी। आज दोनों पक्षों की के वकील अपनी दलीलें लखनऊ बेंच में पेश करेंगे। दरअसल, ज्ञानवापी में शिवलिंग होने के दावे वाली जगह को लेकर हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। याचिका में मांग की गई है कि ज्ञानवापी में जो कुछ मिला है उसकी सच्चाई का पता लगाया जाए। इसके साथ ही मामले की जांच के लिए समिति या आयोग का गठन किया जाए।

Read More : अजब-गजब: एक साथ प्रेग्नेंट हुई 4 दोस्त, वीडियो वायरल पर यूजर्स ने किया ऐसा कमेंट

याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं?

बता दें, इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई हुई थी। शुक्रवार को हुई सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था। जिसके बाद अब आज अदालत ये तय करेगी की याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं। मिली जानकारी के अनुसार इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में 2 जजों की वैकेशनल बेंच में मामले की सुनवाई हुई थी जिस पर आज फैसला आना है।

Read More : पिता ने की हैवानियत की हदें पार, सगी बेटियों को बनाया हवस का शिकार

शिवलिंग है तो पूजा करने का अधिकार दिया जाए

लखनऊ बेंच में दायर याचिका में कहा गया था कि अगर वहां शिवलिंग है तो हिंदुओं को पूजा करने दिया जाए। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि अगर ये फव्वारा है तो इसे तत्काल फंक्शनल किया जाए। सूत्रों से मली जानकारी के अनुसार वाराणसी के रहने वाले महंत बालकराम, सुधीर सिंह, राजीव राय समेत अन्य कई लोगों की ओर से ये याचिका दाखिल की गई है।

Read More : स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल में निकली भर्ती, लास्ट डेट से पहले कर दें आवेदन

फव्वारा या शिवलिंग?

बता दें बीते दिनों से चल रहे इस मामले का में सामने आए सर्वे के वीडियो ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। वीडियो ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर मौजूद वजूखाने की है। इस वजूखाने के बीच शिवलिंग की आकृति मिली है, हिंदू पक्ष जिसका शिवलिंग होने का दावा कर रहा है। दरअसल, हिंदू पक्ष का दावा है कि नंदी का मुख हमेशा शिवलिंग की तरफ होता है। जबकि इसे मुस्लिम पक्ष फव्वारा बता रहा है। तो ऐसे में वाराणसी के महंत समेत अन्य लोगों ने इसका दावा किया है कि वह शिवलिंग ही है।

Read More : मॉडल को नहीं पहनना था कपड़ा, निकाला ऐसा उपाय, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें

 
Flowers