राष्ट्रीय राजधानी में चरम पर होगा लू का प्रकोप |

राष्ट्रीय राजधानी में चरम पर होगा लू का प्रकोप

राष्ट्रीय राजधानी में चरम पर होगा लू का प्रकोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : May 15, 2022/2:01 pm IST

नयी दिल्ली, 15 मई (भाषा) मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि गर्म और शुष्क पछुआ हवा से प्रभावित दिल्ली में रविवार को लू का प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है और कई इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी की सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस साल अब तक का सर्वाधिक है। वहीं, शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा था।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जफरपुर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और रिज एवं आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

वहीं, भीषण लू के कारण मंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि नजफगढ़ में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि रविवार को लू का प्रकोप और बढ़ सकता है।

एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, ”दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं अधिकतम तापमान को और बढ़ाएंगी। रविवार को सफदरजंग में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।”

भीषण लू के खतरे से लोगों को सावधान करने के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी मौसम की चेतावनी देने के लिए चार कलर कोड का इस्तेमाल करता है। इनमें ग्रीन (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (नजर रखो और अद्यतन रहो), ऑरेंज (तैयार रहो) और रेड (कार्रवाई करो) शामिल है।

मौसम विभाग ने कहा कि भीषण लू प्रभावित क्षेत्रों में कमजोर लोगों, शिशुओं, बुजुर्गों और बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं उत्पन्न कर सकती है।

विभाग ने कहा, ”इसलिए इन क्षेत्रों के लोगों को लू के संपर्क में आने से बचना चाहिए। हल्के रंग के ढीले, सूती कपड़े पहनने चाहिए और कपड़े, टोपी या छतरी आदि से सिर ढंकना चाहिए।”

पलावत ने कहा, ”पंजाब और हरियाणा पर बना चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र मॉनसून-पूर्व गतिविधि को प्रेरित करेगा, जिससे सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।”

आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।

भाषा फाल्गुनी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)