If you do not have ration card, then apply online sitting at home

अगर आपके पास नहीं है राशन कार्ड, तो घर बैठे ऑनलाइन करे अप्लाई, सरकार की इस योजना का मिलेगा लाभ

Online apply for ration card : केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त में राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चलाई जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 13, 2022/9:14 pm IST

नई दिल्ली : Online apply for ration card : केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त में राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चलाई जा रही है। यह योजना सितंबर 2022 तक जारी रहेगी। इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा मिल रही है। राशन कार्ड धारकों को घर के प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो गेहूं या चावल मिलता है।

सरकार की इस इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड होना जरूरी है। अगर किसी नागरिक के पास राशन कार्ड नहीं है, तो आसानी से इसके लिए अप्लाई कर सकता है।

यह भी पढ़े : एक्ट्रेस ईशा गुप्ता ने फिर ढाया कहर, सोशल मीडिया पर शेयर किया बोल्ड वीडियो, देखकर फैंस हुए मदहोश 

घर बैठें करे ऑनलाइन अप्लाई

Online apply for ration card :  आप घर बैठे आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए हर राज्य की सरकार ने ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। आप जिस राज्य के निवासी हैं, उसके पोर्टल पर जाकर आसानी से अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx आप पर जाकर अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बिहार के निवासी http://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर जाकर आपको Apply for Online Ration Card पर क्लिक करना होग। इसके बाद वहां आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। फिर सरकारी अधिकारी आपकी पात्रता चेक करेंगे। आवदेन में दी गई आपकी सारी जानकारी सही पाई गई तो आपका राशन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : ऑनलाइन सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों पर केंद्र सरकार ने लगाया बैन, मीडिया के लिए जारी की चेतावनी

आईडी प्रूफ की पड़ेगी जरुरत

Online apply for ration card : वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 साल की उम्र पूरी कर चुका है वह राशन कार्ड के लिए आवदेन कर सकता है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में ही शामिल किया जाता है। राशन कार्ड बनावाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी या सरकार द्वारा जारी किया गया किसी भी पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक और कास्ट सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़े : ट्रेन में भीख मांग रहे युवक की हरकत देख दंग रह गए सभी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, देखें आप भी 

आवेदन भरने के बाद जमा करनी होती है फीस

Online apply for ration card : राशन कार्ड बनवाने के लिए 5 रूपये से 45 रुपये तक की फीस लगती है। आवेदन भरने के बाद आपको फीस जमा करनी होती है। फीस जमा करने के बाद ही आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत पहचान किए गए 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरण कर रही है। आप सरकारी वितरण दुकान से मुफ्त में राशन ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है। अगर आपके राशन कार्ड में चार लोगों का नाम दर्ज है, तो प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन मिलेगा। राशन कार्ड से आपके आधार का लिंक होना भी जरूरी है। इसलिए आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें