india Petrol-Diesel Price will be expensive know reason 

Petrol-Diesel Price: टंकी फुल करा लें, फिर महंगा होगा पेट्रोल-डीजल?

Petrol-Diesel Price: कच्चे तेल के कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बावजूद भारतीय बाजार में वाहन ईंधन की कीमतों पर राहत जारी है, लेकिन...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 12, 2022/2:36 pm IST

Petrol-Diesel Price: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बावजूद भारतीय बाजार में वाहन ईंधन की कीमतों पर राहत जारी है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में तीन हफ्तों से कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अब एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।

केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती से जनता को तो राहत मिली थी, लेकिन तेल कंपनियों पर बोझ बढ़ा था। इस बीच अब कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने से सरकारी तेल कंपनियों का मुनाफा प्रभावित होगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल महंगा हो सकता है। तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, आज, 12 जून को भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96।72 रुपये और डीजल की कीमत 89।62 रुपये प्रति लीटर पर टिकी है।

Read more :  फूट-फूट कर रोईं Rakhi Sawant, Ex हसबैंड पर लगाया सनसनीखेज आरोप, पुलिस में शिकायत कर बोली- वो मेरा… 

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाल ही में क्रूड कॉस्ट यानी कच्चे तेल की लागतबढ़कर 121।28 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है, जो 2012 के बाद से यानी 10 साल में हाई रिकॉर्ड पर है। बता दें कि 21 मई को केंद्र सरकारी ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद से राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से देश भर में तेल के भाव स्थिर हैं।

Read more :  52 साल के शख्स पर फिदा हुई 26 साल की लड़की, बोली- ‘मैच्योरिटी मायने रखती है…’ 

एक्साइड ड्यूटी कम की थी

बता दें कि केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइड ड्यूटी कम की थी। सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल 9।50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कुछ राज्यों ने वैट भी कम किया था, इसमें राजस्थान, केरल और महाराष्ट्र सरकार शामिल हैं।

Read more :  रामगोपाल वर्मा की फिल्म Ladki Enter the Girl Dragon का ट्रेलर रिलीज, रियल लाइफ की ताइक्वांडो एक्सपर्ट पूजा ने दिखाए बोल्डनेस हैरतअंगेज कारनामे 

और भी है बड़ी खबरें...