IAF Recruitment 2022 : भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, लाखों में होगी सैलरी, यहां देखें डिटेल

Indian Air Force Recruitment, How to Apply : IAF Recruitment 2022 : भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, लाखों में होगी सैलरी, यहां देखें डिटेल.

Edited By: , May 23, 2022 / 11:35 AM IST

IAF Recruitment 2022 : नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में काम करने की चाह रखने वालों के लिए ये सुनहरा अवसर है। IAF (भारतीय वायु सेना) ने फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल) में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। IAF में इस पदों पर नियुक्ति एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के आधार पर की जाएगी। इसके साथ ही मेटेरोलॉजी ब्रांच (Metrology Branch) में मेटेरोलॉजी इंट्री और फ्लाईंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए भी भर्तियां होंगी।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

बता दें वायु सेना में इस पदों पर आवदेन की प्रक्रिया 1 जून से 30 जून तक चलेगी। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in या careerindianairforce.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Read More : Weather Alert : मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, कई जगह गिरे पेड़, IMD ने 24 मई तक जारी की चेतावनी

पदों का विवरण:

IAF Recruitment 2022इंडियन एयर फोर्स ने फ्लाइंग ब्रांच और ग्राऊंड ड्यूटी (technical and non technical) पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके साथ ही मेटेरोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी इंट्री और फ्लाईंग ब्रांच में NCC स्पेशल इंट्री के लिए भर्तियां होनी हैं। IAF से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप afcat.cdac.in लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयु सीमा:

भारतीय वायु सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन में फ्लाइंग ब्रांच के लिए आयुसीमा 20 से 24 वर्ष तय की गई है। ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) के लिए आयुसीमा 20 से 26 साल तक तय की गई है।

Read More : ज्ञानवापी मामला : आज से जिला जज करेंगे सुनवाई, 8 हफ्तों तक लागू होगा SC का अंतरिम आदेश

वेतन की जानकारी:

IAF Recruitment 2022Air Force Common Admission Test (AFCAT) एंट्री के लिए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क लगेगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई चालान के माध्यम से किया जा सकता हैं। वहीं उम्मीदवारों वेतन 56,100 से 1,10,700 रुपये तक सैलरी मिल सकती है।

AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा के आधार पर होगा चयन:

उम्मीदवारों को ऑनलाइन AFCAT की परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके साथ ही ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी बैठना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी। ऑफिशियल नोटिफकेशन के लिए यहां क्लिक करें

Read More : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ठेला चलाकर मांगेंगे खिलौने, इधर सीहोर में आज विकास कार्यों की देंगे सौगात