IndiGo Flights Cancelled: इंडिगो ने बना दिया नया रिकॉर्ड!.. रद्द की 550 इंटरनेशनल और घरेलू उड़ाने, विमानन कंपनी ने बताई ये वजहें, आप भी पढ़ें

नायडू ने एक्स पर पोस्ट किया, "मैंने डीजीसीए और मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों को नेटवर्क पर कड़ी नज़र रखने का निर्देश दिया है और इंडिगो को जल्द से जल्द परिचालन सामान्य करने का निर्देश दिया है।"

  •  
  • Publish Date - December 5, 2025 / 07:27 AM IST,
    Updated On - December 5, 2025 / 07:27 AM IST

IndiGo Flights Cancelled Updates || Image- PTI File

HIGHLIGHTS
  • इंडिगो ने 550 उड़ानें रद्द
  • DGCA ने किया निरीक्षण
  • CEO का माफीनामा वायरल

IndiGo Flights Cancelled Update: नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन इंडिगो ने गुरुवार को 550 से ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं, जिससे हज़ारों यात्रियों का ट्रिप प्लानिंग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यह पिछले 20 सालों में इंडिगो द्वारा एक दिन में रद्द की गई उड़ानों की यह सबसे ज़्यादा संख्या है। इंडिगो ने इस तरह नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

IndiGo Flight Cancellation Reason: जानें किस शहर से कितनी उड़ाने प्रभावित?

इनमें से लगभग 172 उड़ानें नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर रद्द की गईं है। मुंबई हवाई अड्डे पर 118, बेंगलुरु में 100, हैदराबाद में 75, कोलकाता में 35, चेन्नई में 26 और गोवा में 11 उड़ानें रद्द की गईं। अन्य हवाई अड्डों पर भी कई उड़ानें रद्द की गई है।

विमानों के रद्द होने पर इंडिगो ने यात्रियों से माफी मांगी है। उसने कहा कि एयरलाइन इन देरी के प्रभाव को कम करने और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए तत्परता से काम कर रही है। इंडिगो के बयान में कहा गया है, “पिछले दो दिनों में इंडिगो के नेटवर्क और संचालन में व्यापक व्यवधान देखा गया है। हम अपने पैसेंजर्स को उनकी निर्धारित उड़ानों में किसी भी बदलाव के बारे में सूचित करते रहते हैं और उन्हें नवीनतम स्थिति की जाँच करने की सलाह देते हैं।”

IndiGo CEO Apology Letter Viral: इंडिगो के CEO का माफीनामा वायरल

IndiGo Flights Cancelled: इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्ट का यात्रियों के लिए लिखा गया माफीनामा भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें उन्होंने स्वीकार किया है कि एयरलाइन “पिछले दिनों अपने वादे पर खरी नहीं उतरी है”।

उन्होंने कहा, “छोटी-मोटी प्रौद्योगिकी गड़बड़ियां, समय-सारिणी में बदलाव, प्रतिकूल मौसम की स्थिति, विमानन पारिस्थितिकी तंत्र में भीड़भाड़ में वृद्धि और एफडीटीएल मानदंडों के कार्यान्वयन सहित कई परिचालन चुनौतियों के संचय ने हमारे परिचालन पर नकारात्मक प्रभाव डाला है।”

इंडिगो ने गुरुवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को भी स्थिति से अवगत कराया और कहा कि उसे उम्मीद है कि अगले साल फरवरी तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। उसने डीजीसीए से ए320 विमानों के संचालन के लिए उड़ान ड्यूटी समय सीमा (एफडीटीएल) की आवश्यकताओं में अस्थायी छूट की भी मांग की है।

DGCA IndiGo Inspection Report: डीजीसीए ने किया हवाई अड्डे का निरीक्षण

IndiGo Flights Cancelled: डीजीसीए ने कहा कि वह एफडीटीएल में दी गई छूट की समीक्षा करेगा। साथ ही कहा कि उसकी एक टीम ने गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 का भी निरीक्षण किया, जहां इंडिगो का सबसे ज्यादा परिचालन होता है। डीजीसीए के बयान में कहा गया है, “टीम ने पाया कि इंडिगो की यात्री-संचालन जनशक्ति व्यवधान-जनित भीड़ को प्रबंधित करने के लिए अपर्याप्त थी।”

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने भी स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की। इंडिगो द्वारा स्थिति से निपटने के तरीके पर नाखुशी जताते हुए, उन्होंने एयरलाइन को किराया नहीं बढ़ाने की चेतावनी दी। उन्होंने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और डीजीसीए को स्थिति पर नियमित निगरानी रखने तथा सभी हवाईअड्डा निदेशकों को फंसे हुए यात्रियों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

India Flight Cancellation News 2025: नागरिक उड्डयन मंत्री ने क्या कहा?

IndiGo Flights Cancelled: नायडू ने एक्स पर पोस्ट किया, “मैंने डीजीसीए और मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों को नेटवर्क पर कड़ी नज़र रखने का निर्देश दिया है और इंडिगो को जल्द से जल्द परिचालन सामान्य करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, एएआई और अन्य हवाईअड्डा संचालकों को भी फंसे हुए यात्रियों को हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया गया है।”

इन्हें भी पढ़ें: –

Q1. इंडिगो ने इतनी बड़ी संख्या में उड़ानें क्यों रद्द कीं?

परिचालन चुनौतियाँ, तकनीकी समस्याएँ, मौसम और एफडीटीएल नियमों ने उड़ान संचालन प्रभावित किया।

Q2. डीजीसीए ने इंडिगो की स्थिति पर क्या कार्रवाई की?

डीजीसीए ने टर्मिनल 1 का निरीक्षण किया और जनशक्ति की कमी पाई।

Q3. क्या प्रभावित यात्रियों को एयरलाइन सहायता प्रदान कर रही है?

इंडिगो यात्रियों को अपडेट भेज रही है और संचालन सामान्य करने का प्रयास कर रही है।