देश में इन जगहों पर तबाही मचा सकता है ‘जवाद’ तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने जवाद चक्रवात के लिए अलर्ट जारी किया है। यह तूफान 4 दिसंबर की सुबह आन्ध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून खत्म होने के बाद यह पहला चक्रवाती तूफान है।

: , December 2, 2021 / 03:01 PM IST

नईदिल्ली। मौसम विभाग (IMD) ने जवाद चक्रवात के लिए अलर्ट जारी किया है। यह तूफान 4 दिसंबर की सुबह आन्ध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून खत्म होने के बाद यह पहला चक्रवाती तूफान है। मौसम विभाग की मानें तो 3 दिसंबर को मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के विकसित होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:  कल से अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद, सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद इस राज्य सरकार ने लिया फैसला

रिपोर्ट्स के मुताबिक जवाद चक्रवात के दौरान 117 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके कारण आन्ध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इस चक्रवात के कारण उत्तरी महाराष्ट्र और गुजरात में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ : पुलिस विभाग में 7 DSP के तबादले, गृह विभाग ने जारी किये आदेश..देखें सूची

जवाद चक्रवात का नाम कैसे पड़ा तो बता दें कि सऊदी अरब के सुझाव पर इसका नाम रखा गया है। जवाद एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ उदार या दयालु से है। अपने नाम के तरह ही इस तूफान के विनाशकारी होने की संभावना नहीं है।

इस तरह के खबरों के लिए हमारे WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने CLick करें !

IMD ने बताया है कि थाईलैंड तट पर एक कम दबाव का सिस्टम विकसित हो गया है और यह जल्द ही अंडमान सागर में प्रवेश करेगा। इससे निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत होगा और 2 दिसंबर तक यह बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा। IMD के एक स्पेशल मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि 4 दिसंबर की सुबह चक्रवात आन्ध्र प्रदेश और ओडिशा के तट को पार कर सकता है।