Farmers of Uttar Pradesh will not get money from PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi : इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान सम्मान निधि का पैसा, होगी कार्रवाई लगेगा जुर्माना, प्रदेश सरकार का नया आदेश

PM Kisan Samman Nidhi : किसान सम्मान निधि की रकम को लेकर सरकार ने बड़ी अपडेट किया है। सरकार ने कहा है कि जो किसान नये नियम का पालन करेंगे उनके खाते में ही रकम डाली जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 08:16 AM IST, Published Date : December 19, 2022/8:16 am IST

लखनऊ : PM Kisan Samman Nidhi – पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में करीब-करीब आ चुकी है। अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। इस बीच किसान सम्मान निधि की रकम को लेकर सरकार ने बड़ी अपडेट किया है। सरकार ने कहा है कि जो किसान नये नियम का पालन करेंगे उनके खाते में ही रकम डाली जाएगी। ऐसे में अगर इस योजना के आप भी लाभुक हैं तो जल्द से जल्द यह अपडेट कर लें, नहीं तो अगली बार आपके खाते में राशि नहीं आएगी।

read more : बड़ी खबर: धान के खरीद के दौरान सरकार ने किसानों के खाते में जमा किए 1500 करोड़ रुपए! फटाफट चेक करें अपना अकाउंट

द‍िल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्‍तर

PM Kisan Samman Nidhi : वहीं इस समय द‍िल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर बना हुआ है। सरकार की तमाम कोश‍िशों के बावजूद भी प्रदूषण का स्‍तर कम होने के ल‍िए तैयार नहीं है। उत्तर भारत के अलग-अलग राज्‍य में इन द‍िनों पराली जलाने की घटनाएं खूब देखने को मिल रही हैं। राज्य सरकारें क‍िसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए अलग-अलग प्रावधान कर रही हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस पर बड़ा फैसला लिया है।

read more : सूर्यकुमार यादव मैच से एक दिन पहले पत्नी के साथ करते हैं ये काम, खुद बताया कैसे रिलेक्स होकर जड़ते हैं चौके-छक्के

नियम का नहीं होगा पालन तो भरना होगा 5 हजार का चालान

PM Kisan Samman Nidhi : न‍ियमानुसार यद‍ि कोई क‍िसान पराली जलाता हुआ पकड़ा जाता है तो इसमें एक एकड़ तक की जमीन वाले क‍िसान पर ढाई हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। ज‍िन क‍िसानों के पास एक एकड़ से ज्‍यादा जमीन है, पराली जलाने पर उनको 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा।

read more : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिर बढ़ेगा 4% डीए,  डाउन ग्रेड पे-पुरानी पेंशन को लेकर हो सकती है घोषणा 

पराली जलाने वालों के खिलाफ होती तुरंत कार्रवाई

PM Kisan Samman Nidhi : वहीं इस मामले में कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अरविंद सिंह ने बताया कि लगातार ऐसी शिकायतें म‍िलती थीं। लेकिन सैटेलाइट से मिली तस्वीरों के आधार पर कार्रवाई लेने से पिछले साल करीब 23 मामले आए थे। इस बार केवल एक मामला सामने आया है। इसका मतलब लोग जागरूक हो रहे हैं। इसके साथ ही अगर पराली को जलाया गया तो जलाने वालों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers