Govt deposited crore rs in farmers' account

बड़ी खबर: धान के खरीद के दौरान सरकार ने किसानों के खाते में जमा किए 1500 करोड़ रुपए! फटाफट चेक करें अपना अकाउंट

Govt deposited crore rs in farmers' account : इस सीजन में अब तक 144 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : November 7, 2022/12:52 pm IST

Govt deposited rs in farmers’ account  :  चंडीगढ़। प्रदेश में चल रहे धान खरीदी के दौरान राज्य सरकार (Punjab govt) ने किसानों को योजना की राशि का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। एक दिन में लगभग 1,84,409 किसानों के खातों में 5334.54 करोड़ रुपए सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया है। जबकि 1500 करोड़ रुपए की अदायगी के लिए मंज़ूरी दे दी गई है और यह आज सोमवार को बैंकों के खुलने के बाद ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। वहीं धान खरीदी (Dhan Kharidi) के आंकड़ों पर नजर डाले तो इस सीजन में अब तक 144 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद (Dhan Kharidi in Punjab ) की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें :  शहनाज गिल के इस वीडियो ने किया हैरान, फैंस बोले – यकीन नहीं होता…

किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा

Govt deposited rs in farmers’ account :  बता दें कि प्रदेश में अभी धान खरीदी जोरों पर चल रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भी सरकार ने जानकारी दी है। वहीं एमएसपी को लेकर बताया है कि रविवार कल तक कुल 25424.86 करोड़ रुपए की एमएसपी अदायगियां सीधे किसानों के बैंक खातों में जारी की जा चुकी हैं। वहीं अब तक लगभग 6.5 लाख किसान एमएसपी का लाभ उठा चुके हैं। पंजाब सरकार अपने वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि किसानों के खून-पसीने के साथ पैदा की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।

यह भी पढ़ें : Weather Update In Hindi: अगले 3 घंटे चलेंगी तेज हवाएं, बारिश के साथ बदलेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट

30 नवंबर है धान खरीदी की आखिरी तारीख

Govt deposited rs in farmers’ account :  सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने कहा है कि धान की खरीद 30 नवंबर तक चलेगी। वहीं खरीफ सीजन के 2022-23 के दौरान भारत सरकार की तरफ से निर्धारित किए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2060/- के प्रति क्विंटल धान की फसल ग्रेड-ए और 2040/- प्रति क्विंटल धान की फसल कॉमन वैरायटी पर खरीद की जा रही है। लक्ष्य की बात करें तो भारत सरकार की तरफ से सरकारी खरीद एजेंसियों के लिए कुल 184.45 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जबकि राज्य सरकार ने इसे बढ़ाया है। सरकार ने किसानों को राहत देते हुए 191 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें :  आज मनाई जा रही देव दीपावली, इस विधि से करें पूजा-अर्चना और दीपदान, दूर होंगे सभी कष्ट

और भी है बड़ी खबरें…