Lieutenant Governor's big decision

उपराज्यपाल का बड़ा फैसला, कड़ाके की ठंड को देखते हुए जेल में बंद कैदियों को दी जाएगी ये सुविधा

In view of the cold, this facility will be given to the prisoners in the jail :सभी कैदियों को गर्म पानी उपलब्ध कराने के लिए कहा है।  

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 12:26 PM IST, Published Date : January 10, 2023/12:26 pm IST

Lieutenant Governor’s big decision: दिल्ली ; ठंड को देखते हुए उपराज्यपाल ने कैदियों के हित में लिया बड़ा फैसला, लगातरा तापमान में हो रही गिरावट की वजह से देशभर में ठंड का प्रकोप जारी है। जिसको देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल ने जेल में कैदियों को गर्म पानी की सुविधा देने का फैसला लिया है। ठंड की वजह से न सिर्फ बुज़ुर्ग बल्कि जवान लोगों की हालात काफी ख़राब है। बता दें कि कड़ाके की ठंड को देखते हुए जेल प्रशासन ने ये सुविधा दिल्ली के 16 केंद्रीय जेलों के कैदियों को दी जाएगी। जेल में बंद कैदियों को नहाने और साफ-सफाई के लिए गर्म पानी दिया जाएगा। अधिकारिक सूत्रों की मानें तो दिल्ली की तिहाड़, मंडोली और रोहिणी जेलों में स्थित 16 केंद्रीय कारागारों में कैदियों को ये सुविधाएं दी जाएंगी.

यह भी पढ़े : ऋण धोखाधड़ी मामला: वीडियोकॉन के संस्थापक धूत की जमानत याचिका पर आज होगी सुनवाई

कैदियों की शिकायत पर एलजी ने लिया बड़ा फैसला

Lieutenant Governor’s big decision: सूत्रों ने सोमवार को बताया कि 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी कैदियों को एक बिस्तर के साथ-साथ एक लकड़ी की खाट और एक चटाई भी दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने जेलों के लिए समीक्षा बैठक के दौरान कैदियों की बुनियादी मानवीय आवश्यकताओं पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया। बताया जाता है कि एलजी सक्सेना ने यह जानने के बाद यह फैसला लिया कि कुछ लोग, विशेष रूप से बुजुर्ग, भीषण ठंड में भी गद्दा नहीं होने की शिकायत कर रहे थे। ठंड की वजह से उनकी आर्थोपेडिक परेशानी बढ़ गई थी।

यह भी पढ़े : शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 243 अंक गिरा, निफ्टी भी फिसला

पैसे लेकर गर्म पानी उपलब्ध कराने का चल रहा था खेल?

Lieutenant Governor’s big decision: गौरतलब है कि इससे पहले उन्हें शिकायत मिली थी कि कई अंडर ट्रायल कैदी ऐसे हैं, जिन्हें इस कड़ाके की ठंड में भी गर्म पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं मिलती हैं और प्रभावशाली कैदियों को जेल में 5,000 रुपए प्रति बाल्टी के हिसाब से गर्म पानी मिलता है। इसी के बाद सक्सेना ने ये निर्देश जारी किए है। एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक डीजी (जेल) और प्रधान सचिव (गृह) को उपराज्यपाल ने तुरंत सभी कैदियों को गर्म पानी उपलब्ध कराने के लिए कहा है।