मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह हो सकेगा बैंक अकाउंट का नंबर पोर्ट | Like the mobile portability, the number of the back account will be the port

मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह हो सकेगा बैंक अकाउंट का नंबर पोर्ट

मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह हो सकेगा बैंक अकाउंट का नंबर पोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 31, 2017/7:49 am IST

अब आप अपने बैंक अकाउंट नंबर को भी मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह चेंज कर सकेंगे. आर.बी.आई. के डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंद्रा ने खाता संख्या पोर्टेबिलिटी की जरूरत पर जोर दिया है और यह जल्द ही ग्राहक को मुहैया करवा दी जाएगी।

मुंद्रा ने मंगलवार को बैंकिंग कोड्स एंड स्‍टैंडर्ड्स ऑफ इंडि‍या (BCSBI) की ओर से मुंबई में ऑर्गनाइज एक प्रोग्राम में कहा, “आने वाले समय में ऐसा हो सकेगा कि‍ एक परेशान ग्राहक बि‍ना अकाऊंट नंबर बदले अपना बैंक बदल पाएगा। कुछ साल पहले मैंने अकाऊंट नंबर पोर्टेबि‍लि‍टी की बात कही थी। हो सकता है उस वक्‍त यह बहुत दूर की कौड़ी लग रहा हो, मगर अब पेमेंट सि‍स्‍टम एडवांस हो गया है जैसे यूपीआई और इसके अलावा बड़े पैमाने पर आधार एनरॉलमेंट भी हुआ है। इसके बाद आधार नंबर अब बैंक अकाऊंट से भी जुड़ गए हैं। इन सब चीजों को देखते हुए अब कहा जा सकता है कि अकाऊंट नंबर पोर्टेबि‍लि‍टी का कॉन्‍सेप्‍ट अब सच होने के दायरे में आ गया है।”

आम लोगों को होगा फायदा

मुंद्रा ने कहा था कि खाता पोर्टेबिलिटी की अनुमति देने से प्रतियोगिता को एक नया आयाम मिलेगा। अगर आम लोगों को बैंक खाता संख्या पोर्टिबिलिटी की सुविधा देंगे तो उन बैंकों में अपने खाते को आसानी से ट्रांसफर करवा पाएंगे जो उन्हें बेहतर सेवाओं की पेशकश करेंगे। दुखी बैंकिंग ग्राहकों के लिए, यह एक राहतभरी खबर हो सकती है, क्योंकि हर बार जब भी वो बैंक स्विच करना चाहेंगे तो उन्हें एक नया बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।