Lumpy virus caused outcry! More than four lakh animals infected

प्रदेश में लम्पी वायरस ने मचाया हाहाकार! चार लाख से ज्यादा पशु संक्रमित, एक्शन में आई सरकार

प्रदेश में लम्पी वायरस ने मचाया हाहाकार! चार लाख से ज्यादा पशु संक्रमित, एक्शन में आई सरकार Lumpy virus caused outcry!

Edited By: , August 16, 2022 / 07:08 AM IST

Lumpy Virus : राजस्थान। लम्पी वायरस ने प्रदेश में मुश्किलें बढ़ा दी है। राज्य में तेजी से पैर पसार रहे लम्पी त्वचा रोग की स्थिति को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को इस वायरस की समीक्षा के लिए एक बैठक का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने जानकारी दी कि राज्य के लगभग 15 जिलों में पशुओं में लम्पी त्वचा रोग फैल गया है। फिलहाल उन्होंने इस दौरान लम्पी चर्म रोग की रोकथाम में तेजी लाने पर जोर दिया है।

Read more: राधाष्टमी व्रत, जानें मुहूर्त, महत्व और पूजन विधि 

सीएम अशोक गहलोत ने लम्पी त्वचा रोग की रोकथाम के लिए सभी जिला कलेक्टरों को जरूरत पड़ने पर बिना टेंडर के दवा खरीदने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दावा किया जा रहा है कि अभी तक 4,24,188 जानवर लम्पी त्वचा रोग के वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अब तक 18,462 जानवरों की मौत हो चुकी है।

मृत्यु दर में आई कमी
Lumpy Virus : समीक्षा बैठक के दौरान अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार पशुओं में फैल रहे लम्पी त्वचा रोग संक्रमण को काबू करने के लिए बड़े स्तर पर काम कर रही है, जिसके नतीजतन राज्य में संक्रमण और मृत्यु दर में कमी आई है। उनका कहना है कि राज्य सरकार लम्पी त्वचा रोग के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ काम कर रही है।

Read more: इस दिन मनाई जाएगी सिंह संक्रांति, यश और कीर्ति बढ़ाने के लिए आजमाएं ये उपाय, जानें महत्त्व 

अभियान चलाने के दिए निर्देश
Lumpy Virus : अशोक गहलोत ने तेजी से बढ़ते बीमारी को लेकर अधिकारियों को जन जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं इस घातक बीमारी से मरने वाले गोवंश के शवों के समुचित निस्तारण के संबंध में जिला कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उनका कहना है कि संक्रमण से बचने के लिए गौशालाओं की साफ-सफाई, सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव, फॉगिंग की उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें