Lumpy pox vaccine ready: स्वदेशी वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी

लंपीपॉक्स : स्वदेशी वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, पशु पालकों को मिलेगी राहत

Lumpy pox vaccine ready: लंपीपॉक्स : स्वदेशी वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, पशु पालकों को मिलेगी राहत

Edited By: , August 6, 2022 / 01:26 PM IST

Lumpy pox vaccine ready: बीकानेर। देशभर में कोरोना वायरस के जाने के बाद इंसानों में मंकीपॉक्स और जानवरों में लंपी पॉक्स नामक बीमारी से सभी की चिंता बढ़ा दी है। तो वहीं कोरोना को लेकर ज्यादातर लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है, तो वहीं मंकीपॉक्स के लिए चेचक का टीका लाभकारी बताया जा रहा है। अब रही जानवरों की लंपी पॉक्स बीमारी तो इसे लेकर भी पहली स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो गई है। इसे वैक्सीन को अब इमरजेंसी यूज की मंजूरी भी मिल गई है, जोकि अगले हफ्ते तक उपलब्ध हो जाएगी।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

ये भी पढ़ें- पूर्व विदेश मंत्री की आज तीसरी पुण्यतिथी, दिग्गजों ने श्रद्धांजलि देकर प्रदेश की दीदी को किया याद

हरियाणा के वैज्ञानिकों ने तैयार की वैक्सीन

Lumpy pox vaccine ready: हरियाणा के केन्द्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने लंपी वायरस के खिलाफ स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर ली है। उत्तराखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों में ट्रायल भी हो चुका है। जिसे अब कृषि मंत्रालय ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है। अगले सप्ताह तक वैक्सीन बाजार में आ जाएगी। वैक्सीन बीकानेर वेटरनरी यूनिवर्सिटी से पीजी करने वाले अलवर निवासी डॉ. नवीन की अगुवाई में हरियाणा में 51 सेंटरों पर तैयार हुई है।

ये भा पढ़ें- अस्पताल निरीक्षण के लिए जांच दल का गठन, जांच कर रोजाना जमा करेंगे रिपोर्ट

दो साल पहले मिला था लंपी पॉक्स

Lumpy pox vaccine ready: जानकारी के मुताबिक एक साल पहले ही वैक्सीन पर 90% काम पूरा हो गया था लेकिन एप्रूवल प्रोसेस पूरा नहीं हुआ था। दावा है कि यह एक साल के लिए पशु को पूरी तरह सुरक्षित रखेगी। फिलहाल वैक्सीन का नाम अभी तय नहीं हुआ है। गौरतलब है कि 2019 में पहली बार लंपी पॉक्स वायरस मिला था। जिसके बाद इसके वैज्ञानिकों ने सैंपल लेकर जाच शुरू की थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga