Maharashtra Assembly Live: Session Begins for elect Speaker

स्पीकर के चुनाव के लिए महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू, सीएम शिंदे सदन को कर रहे सबोधित, सभी बागी विधायक मौजूद

स्पीकर के चुनाव के लिजए महाराष्ट्र विधानसभा की कार्रवाई शुरू! Maha Assembly session begins to elect Speaker, All Rebel MLA in House

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : July 3, 2022/11:25 am IST

मुंबई: Maharashtra Assembly Liveशिवसेना से बगावत कर एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के सीएम के तौर पर शपथ ले ली है। वहीं, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। बावजूद इसके महाराष्ट्र में सियासी बवाल मचा हुआ है। वहीं, आज महाराष्ट्र के विधानसभा के लिए स्पीकर का चुनाव किया जाएगा, जिसके लिए सभी बागी विधायक मुंबई पहुंचे हैं। फिलहाल सदन की कार्रवाई शुरू हो चुकी है और सीएम शिंदे सदन को संबोधित कर रहे हैं। महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है। महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव होगा। ये एकनाथ शिंदे की सीएम बनने के बाद सदन में पहली परीक्षा है।

Read More: पुरात्तव विभाग ने दी जानकारी, ताजमहल के तहखानों में नहीं है हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां

Maharashtra Assembly Live वहीं, एकनाथ शिंदे ने ठाकरे गुट के सभी विधायकों को व्हिप जारी कर बीजेपी के स्पीकर कैंडिडेट राहुल नार्वेकर के पक्ष में वोट करने के लिए बोला है। ये व्हिप पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को भी जारी किया गया है।

Read More: IAS टीना डाबी के बाद अब पूर्व पति IAS अतहर आमिर करने जा रहे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं होने वाली दुल्हनिया

महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने विशेष सत्र से पहले ट्वीट कर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि मुझे आज राज्य विधानसभा की बैठक में भाग लेना है इसलिए मैं आरे वन और MMRCL भूमि विरोध में हिस्सा नहीं ले पाऊंगा। मैं विनम्रतापूर्वक नई सरकार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करता हूं। इस परीक्षा (फ्लोर टेस्ट) से पहले विधायकों की नैतिकता की परीक्षा है। शिवसेना ने व्हिप जारी किया है। आने वाले समय में पता चलेगा कि किसके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।

Read More: उद्धव ठाकरे की हालत खराब, शिंदे के बाद इन नेताओं ने छोड़ा साथ, गिरीश महाजन ने कही बात 

गिरीश महाजन ने दावा किया है कि उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना के 10 विधायक ही बचे हैं। उन्होंने दावा किया कि 55 में से कुछ और विधायक एकनाथ शिंदे के साथ आना चाहते हैं। गिरीश महाजन ने ये भी कहा कि यह समझना मुश्किल नहीं है कि शिवसेना किसके साथ है। दूसरी तरफ, शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हाथ जोड़कर अभिवादन किया और बगैर कुछ बोले चले गए।

Read More: देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, 16,103 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 31 की मौत, 1 लाख के पार पहुंचा एक्टिव मरीजों का आंकड़ा