Maharashtra government reduced tax on liquor, not petrol and diesel

यहां सरकार ने पेट्रोल-डीजल नहीं किया सस्ता, 150 प्रतिशत घटाया शराब पर टैक्स

Maharashtra government reduced tax on liquor, not petrol and diesel

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : November 22, 2021/9:33 pm IST

मुंबई: Maharashtra government reduced tax liquor देश के सभी राज्यों की सरकारें पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने की कोशिश कर रही है। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने की जगह शराब पर टैक्स कम करने का ऐलान किया है। सरकार ने शराब पर लगने वाले टैक्स पर 150 प्रतिशत की कमी कर दी है। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश में सियासत गर्म हो गई है। विपक्षी दल राज्य सरकार पर तमाम आरोप लगा रही है।

Read more : ‘कंगना से पदमश्री पुरस्कार वापस ले सरकार,नहीं तो देशभर में होगा आंदोलन’, शहीद चंद्रशेखर आजाद के भतीजे ने दी चेतावनी 

Maharashtra government reduced tax liquor हालांकि महाराष्ट्र सरकार सफाई दे रही है कि दूसरे राज्यों से होने वाली शराब की तस्करी को रोकने के लिए उसने ये कदम उठाया है। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने भी सरकार का समर्थन करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में शराब पर वैट ज्यादा होने की वजह से दूसरे राज्यों से शराब की तस्करी ज्यादा हो रही थी। उसे कंट्रोल करने के लिए राज्य में शराब पर वैट को बाकी राज्यों के लेवल पर लाया गया है।

Read more :  सरकार ने किया भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का तबादला, देखिए सूची

बात दें कि महाराष्ट्र समेत पूरे देश में सरकारों को सबसे ज्यादा राजस्व शराब से मिलता है। महाराष्ट्र में इंपोर्टेट व्हिस्की की कीमतों में कटौती की गई है। महाराष्ट्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में 50 फीसदी की कटौती कर दी है। इससे व्हिस्की की कीमत में भारी कमी आई है. अब महाराष्ट्र के लोगों को कम कीमत पर आयातित स्कॉच मिल सकेगी।