Maharashtra Politics Devendra Fadnavis becoming Deputy CM Story

बाहर से समर्थन करने का किया था ऐलान, 2 घंटे में ऐसा क्या हुआ कि बदल गया फडणवीस का मूड

Maharashtra Politics crisis : देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। इससे पहले फडणवीस सरकार में शामिल नहीं होना चाहते थे, लेकिन ...

Edited By: , June 30, 2022 / 11:55 PM IST

मुंबई । Maharashtra Politics crisis :  महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट अब खत्म हो गया है। गुरुवार  शाम साढ़े सात बजे एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। वहीं देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। इससे पहले फडणवीस सरकार में शामिल नहीं होना चाहते थे, लेकिन बीजेपी हाईकमान के आदेश के बाद उन्हें अपना मन बदलना पड़ा।

Read more : Ek Villain Returns Trailer Out : कुछ अलग करने के चक्कर में ये क्या कर गए जॉन अब्राहम, फैंस बोले – कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन है सॉल्यूशन का पता नहीं… 

महाराष्ट्र की राजनीति में गुरुवार को लगातार नाटकीय मोड़ देखने को मिले। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि देवेंद्र फडणवीस ने बहुत ही बड़ा दिल कर ये फैसला लिया है, लेकिन उन्हें डिप्टी सीएम बनना चाहिए। उनकी तरफ से बड़ा दिल दिखाया गया है, लेकिन उन्हें इस सरकार में शामिल होना चाहिए। इससे पहले बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कहा था आज केवल एकनाथ शिंदे ही शपथ लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम सत्ता के लिए शिंदे का समर्थन नहीं कर रहे हैं हम इस सरकार को सफल बनायेंगे। उन्होंने कहा कि मैं सरकार से बाहर रहूंगा। फडणवीस का सरकार में शामिल नहीं होना भी सभी को चौंका गया। लेकिन जैसे ही फडणवीस ने सरकार में शामिल ना होने की बात की, दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह एक्शन में आ गए।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पहले तो सिर्फ इतना कहा कि फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया। लेकिन वे चाहते हैं कि वे सरकार में शामिल हों, डिप्टी सीएम का पद संभाले। उस समय नड्डा ने सिर्फ एक अपील की थी। लेकिन कुछ ही देर में जेपी नड्डा ने एक और ट्वीट किया। उन्होंने बताया कि देवेंद्र फडणवीस सरकार में शामिल होने जा रहे हैं। वे डिप्टी सीएम बनने को राजी हो गए हैं। ऐसे में दिल्ली जैसे ही हरकत में आई, देवेंद्र फडणवीस को भी हाईकमान का सम्मान करना पड़ा।

Read more : एकनाथ शिंदे बनेंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान 

जब फडणवीस बात मान गए, तब नड्डा ने एक और ट्वीट कर लिखा कि भाजपा ने महाराष्ट्र की जनता की भलाई के लिए बड़े मन का परिचय देते हुए एकनाथ शिंदे जी का समर्थन करने का निर्णय किया। श्री देवेन्द्र फडणवीस जी ने भी बड़े मन दिखाते हुए मंत्रिमंडल में शामिल होने का निर्णय किया है, जो महाराष्ट्र की जनता के प्रति उनके लगाव को दर्शाता है। उन्होंने ये भी कहा कि एकनाथ शिंदे जी और देवेंद्र फड़नवीस जी को बधाई। आज ये सिद्ध हो गया कि BJP के मन में कभी मुख्यमंत्री पद की लालसा नहीं थी। 2019 के चुनाव में स्पष्ट जनादेश के नाम पर नरेंद्र मोदी जी एवं देवेंद्र जी को मिला था। उद्धव ठाकरे ने CM पद के लालच में हमारा साथ छोड़कर विपक्ष के साथ सरकार बनाई थी। देवेंद्र फडणवीस को मनाने में सिर्फ जेपी नड्डा की भूमिका नहीं रही, बल्कि अमित शाह ने भी एक सक्रिय योगदान दिया। उनकी तरफ से भी एक ट्वीट कर साफ कहा गया कि फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाते हुए सरकार में शामिल होने का मन बना लिया। उन्होंने लिखा कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जी के कहने पर देवेंद्र फडणवीस जी ने बड़ा मन दिखाते हुए महाराष्ट्र राज्य और जनता के हित में सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है। यह निर्णय महाराष्ट्र के प्रति उनकी सच्ची निष्ठा व सेवाभाव का परिचायक है। इसके लिए मैं उन्होंने हृदय से बधाई देता हूं।

 

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga