Mahila Agniveer Bharti 2022: Notification for Lady Agniveer Recruitment

महिलाओं के लिए भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, इस उम्र की युवतियां कर सकती हैं आवेदन, जानिए पूरी डिटेल

महिलाओं के लिए भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर! Mahila Agniveer Bharti 2022: Issues Notification for Lady Agniveer Recruitment

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : August 2, 2022/12:50 pm IST

मुजफ्फरपुरः Mahila Agniveer Bharti 2022 सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने की चाह रखने वाली युवतियों के लिए सुनहरा अवसर आया है। दरअसल सेना ने महिला अग्निवीर भर्ती के लिए निर्देश जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि यहां के 8 जिलों में महिला अग्निवीर की भर्ती होगी। भर्ती के लिए केंद्रों ने तैयारी शुरू कर दी है।

Read More: हेमंत सोरेन की सरकार गिराने वाले थे भाजपाई? हिमंत बिस्वा ने बताया क्यों हुई थी मुलाकात

Mahila Agniveer Bharti 2022 सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शीघ्र ही महिला अग्निवीर की भर्ती का कार्यक्रम घोषित होगा। मुजफ्फरपुर में भी आठ जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती होगी। जारी अधिसूचना के अनुसार महिला अग्निवीर की सैलरी पुरुष अग्निवीर की तरह ही होगी।

Read More: यहां बगावत के मूड में एक और कांग्रेस विधायक, छोड़ सकते हैं पार्टी, साथ-साथ कई नेता दे सकते हैं इस्तीफा

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 162 सेमी. लंबी और साढ़े 17 से 23 साल तक की युवतियां इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए मैट्रिक में 45 अंक से पास होना जरूरी है। प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 अंक लाना अनिवार्य है।

Read More: नेशनल हाईवे पर रफ्तार का कहर, अनियंत्रित वाहनों की चपेट में आकर 13 मवेशियों की मौत

बता दें कि सेवा अवधि में इनके लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा होगा। महिला अग्निवीर को भी पुरुषों की तरह ही 10.04 लाख रुपये ब्याज सहित दिया जाएगा। चार वर्ष बाद महिला अग्निवीरों में से भी रेगुलर सेवा के लिए चयनित की जाएंगी।

Read More: पार्थ चटर्जी पूछताछ में नहीं कर रहे सहयोग, ज्यादातर सवालों पर साधी चुप्पी, ED का बड़ा बयान