लोकप्रिय ऐप के लिए ग्राहक सेवा सहायता प्रदान करने के नाम पर लोगों को ठगने वाला व्यक्ति गिरफ्तार |

लोकप्रिय ऐप के लिए ग्राहक सेवा सहायता प्रदान करने के नाम पर लोगों को ठगने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

लोकप्रिय ऐप के लिए ग्राहक सेवा सहायता प्रदान करने के नाम पर लोगों को ठगने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

:   Modified Date:  April 7, 2023 / 07:54 PM IST, Published Date : April 7, 2023/7:54 pm IST

नयी दिल्ली, सात अप्रैल (भाषा) लोकप्रिय ऐप के लिए ग्राहक सेवा सहायता प्रदान करने के नाम पर लोगों को चूना लगाने के आरोप में झारखंड के जामताड़ा जिले से 23 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आरोपी की पहचान जामताड़ा निवासी दिलावर हुसैन के रूप में हुई है। वह केरल में दर्जी का काम करता था और हाल में फर्जीवाड़ा करके ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपने गांव लौट आया था।

पुलिस ने बताया कि अमित जैन नामक व्यक्ति की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। जैन ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उन्होंने एक ऐप का ग्राहक सेवा सहायता नंबर इंटरनेट पर खोजा और वहां से मिले मोबाइल नंबर पर फोन किया।

उन्होंने बताया, फर्जी कार्यकारी द्वारा दिए गए झूठे आश्वासन के आधार पर शिकायतकर्ता ने ऐप डाउनलोड किया जिसके बाद उनके खाते से 3.20 लाख रुपये हस्तांरित हो गए।

पुलिस उपायुक्त (शाहदारा) रोहित मीना ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने मोबाइल नंबर और बैंक खातों की जानकारी का विश्लेषण किया। उन्होंने बताया, यह पता चला कि आरोपी जामताड़ा में है। वहां छापा मार कर आरोपी को पकड़ लिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह पता चला है कि आरोपी ने विभिन्न बैंकों और कंपनियों के फर्जी नंबर इंटरनेट पर डाल रखे हैं और जब भी कोई उनपर फोन करता है तो आरोपी उनसे मोबाइल फोन पर ‘एनीडेस्क’ डाउनलोड करने को कहता और उसकी लॉगइन आईडी ले लेता।

पुलिस ने बताया, फिर से पीड़ित से सेवा शुल्क के रूप में 10 रूपये जमा करने को कहते, और जैसे ही कोई अपनी बैंकिंग की जानकारी डालता, वे पासवर्ड ले लेते और उनके खाते से पूरी राशि निकाल लेते।

भाषा अर्पणा माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)