Meat banned in Palitana city of Gujarat in india

Meat Ban In This City: इस देश में है दुनिया का पहला शाकाहारी शहर, जहां मांस खाना है मना

Palitana City : भारत की संस्कृति हर देश से अलग है। यहां की परंपरा, रीति-रिवाज, रहन-सहन हर देश से अलग है। अपनी विविधताओं के लिए ही...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : September 18, 2022/5:05 pm IST

Palitana City : भारत की संस्कृति हर देश से अलग है। यहां की परंपरा, रीति-रिवाज, रहन-सहन हर देश से अलग है। अपनी विविधताओं के लिए ही भारत हर देश में जाना जाता है। अनेकता में एकता के दर्शन होते हैं। ऐसे में  भारत के हर राज्य की अलग-अलग एक परंपरा है। इन्हीं परंपराओं और रिवाजों के वजह से भारत विविधताओं से भरा देश बन जाता है। ऐसा माना भी जाता है कि हर 10 किलोमीटर पर भारत में परिवर्तन देखने को मिलता है। गुजरात एक ऐसा प्रदेश है जिसके बारे में हर कोई जानता है। इसी राज्य में एकमात्र ऐसा शहर है जो पूरी तरह से शाकाहारी है। ‌

जी हां, हम पालीताना शहर की बात कर रहे हैं। यह ऐसा शहर है, जो पूरी तरह से शाकाहारी है। इस शहर में मांस पूरी तरह से प्रतिबंधित है। अब आपके मन में ऐसा सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा क्यों हुआ। क्या इन जगहों पर मांस के सेवन करने वाले लोग मौजूद नहीं है? चलिए आपके हर सवाल का जवाब इस लेख के माध्यम से देते हैं।

यह भी पढ़ें :  आलिया को नजरअंदाज कर ट्रोल हुए रणबीर, अब सोशल मीडिया पर शेयर की प्राइवेट मोमेंट की तस्वीर, लोगों ने कहा…

बता दें कि गुजरात के पालीताना शहर में जैन मंदिरों की संख्या काफी है। साल 2014 में 200 से ज्यादा जैन मुनि और संतों ने हंगर स्ट्राइक किया था। उन्होंने सरकार से मांग किया था कि जानवरों को मारने पर रोक लगाएं और जल्द से जल्द बूचड़खाना पर बैन लगाया जाए। इस स्ट्राइक को देखकर सरकार को भी झुकना पड़ा। यह शहर गुजरात के भावनगर जिले में स्थित है। यहां शत्रुजय की पहाड़ियां है। इस शहर में लगभग 1000 से अधिक जैन मंदिर है।

यह भी पढ़ें :  प्लानिंग करके शिक्षक को उतारा मौत के घाट, दो दिन बाद पुलिस ने भेजा हवालात… यहां का है मामला

यहां जैन धर्म के माननीय वाले लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे में काफी लंबे समय से जैन मुनियों की मांग था, इस शहर में मांस को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाए। सरकार ने ‌ जैन अनुयायियों की बात को मान ली। इसके साथ ही सख्त कानून बनाया गया और ऐसे कामों में लिप्त होने वाले लोगों को हिदायत दे दिया गया कि अगर इस तरह की गतिविधि में कोई व्यक्ति पाया जाता है, उसके ऊपर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही पालीताना विश्व का पहला शाकाहारी शहर भी बन गया।

 
Flowers