मेट्रो के यात्री 27 मार्च से 30 अप्रैल तक ले सकते हैं ‘उपभोक्ता संतुष्टि सर्वेक्षण’ में हिस्सा

मेट्रो के यात्री 27 मार्च से 30 अप्रैल तक ले सकते हैं ‘उपभोक्ता संतुष्टि सर्वेक्षण’ में हिस्सा

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  • Publish Date - March 29, 2023 / 04:46 PM IST,
    Updated On - March 29, 2023 / 04:46 PM IST

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) दिल्ली मेट्रो के यात्री उपलब्धता, पहुंच और सुरक्षा सहित विभिन्न मानकों पर एक वैश्विक संस्था के मौजूदा ऑनलाइन सर्वेक्षण में हिस्सा ले सकते हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

कोमेट (कम्युनिटी ऑफ मेट्रो) बेंचमार्किंग ग्रुप का प्रबंधन करने वाला लंदन स्थित ट्रांसपोर्ट स्ट्रैटजी सेंटर (टीएससी) 27 मार्च से 30 अप्रैल तक ‘ऑनलाइन उपभोक्ता संतुष्टि सर्वेक्षण’ के 10वें संस्करण का आयोजन कर रहा है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, ‘‘सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य यह जानना है कि उपभोक्ता मेट्रो परिचालन के विभिन्न पहलुओं पर क्या चाहते हैं और वे सेवा की गुणवत्ता में सुधार पर प्रतिक्रिया या सुझाव दे सकते हैं।’’

बयान में कहा गया है कि इस सर्वेक्षण में हिस्सा लेने के इच्छुक यात्री डीएमआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन संबंधित लिंक पर अपनी राय बता सकते हैं। सर्वेक्षण अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है।

बयान के अनुसार, यात्री मेट्रो की उपलब्धता, पहुंच, विश्वसनीयता, सूचना उपलब्धता, सेवा की गुणवत्ता, उपभोक्ता देखभाल, रक्षा एवं सुरक्षा, इस्तेमाल में सुगमता और यात्रा पूर्व एवं यात्रा के दौरान सूचना, आरामदायक सफर और भीड़ जैसे विभिन्न सभी अहम पहलुओं पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकेंगे।

बयान के मुताबिक, ‘‘दुनिया भर में कोमेट समूह के सदस्य मेट्रो के इस सर्वेक्षण में यह जानने के लिए हिस्सा ले रहे हैं कि उनके उपभोक्ता उन्हें दी जा रही सेवा के बारे में क्या सोचते हैं। सर्वेक्षण के नतीजों से उन अच्छे कार्यों के बारे में जानने का मौका मिलेगा जिनकी यात्री सराहना करते हैं और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने की दिशा में कार्य करने में मदद मिलेगी।’’

भाषा सुरभि पवनेश

पवनेश