Modi Govt Gives Money to Daughter Marriage under Sukanya Yojana

कमाल की है मोदी सरकार की ये योजना, बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे पैसे, पढ़ाई में भी कर सकते हैं खर्च

कमाल की है मोदी सरकार की ये योजना, बेटियों की शादी के लिए मिलेंगे पैसे : Modi Govt Gives Money to Daughter Marriage under Sukanya Yojana

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 05:39 AM IST, Published Date : December 19, 2022/5:39 am IST

नई दिल्लीः Modi Govt Gives Money to Daughter Marriage  बेटियों के मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। केंद्र सरकार ने देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। यह स्कीम ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के अंतर्गत शुरू की गई थी। इस योजना से जुड़ने पर माता-पिता को अपनी बेटियों की शिक्षा से लेकर उनकी शादी तक के लिए खर्च उठाने में मदद मिलती है। इस योजना का लाभ देशभर में करोड़ों परिवार ले रहे हैं। देश में अभी 3,03,38,305 लोग सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ चुके हैं।

Read More : ITA अवॉर्ड शो में Ananya Panday हुई ट्रोलिंग का शिकार

ऐसे ले सकते हैं फायदा

अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है। तो आप कभी भी सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। यह अकाउंट 250 रुपये के मिनिमम बैलेंस के साथ खोला जा सकता है। इससे पहले इसमें 1000 रुपये जमा करने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। साथ ही, किसी भी फाइनेंशियल ईयर में सुकन्या समृद्धि स्कीम में 1।5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं।

Read More : मौसी बनकर महिला करा रही थी नाबालिग से देह व्यापार, पुलिस ने दी दबिश, मौके से कई आपत्तिजनक समान बरामद

ऐसे खोलें खाता

इस योजना के तहत आप किसी भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) या बैंक (Bank) में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। खाता खोलने के 21 साल तक या बेटी के 18 साल के होने तक इसे चालू रखा सकते हैं। इसके बाद, बेटी के 18 साल की होने पर हायर एजुकेशन के लिए इस खाते से 50 फीसदी तक रकम आप निकाल सकते हैं। बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट के साथ-साथ बेटी और उसके माता-पिता/अभिभावक का पहचान पत्र भी देना होगा। जिस पर आपके घर का पता होना चाहिए। आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read More : नोरा फतेही ने शेयर की अब तक की सबसे हॉट फोटो, यूजर्स ने कहा “बॉम्ब लगदी मैनू”….देखें

टैक्स में मिलेगी छूट

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट मिलती है। हर साल 1।5 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करने पर आप टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम में मिलने वाला रिटर्न टैक्स-फ्री होता है। हर फाइनेंशियल ईयर यानी 31 मार्च तक सुकन्या स्कीम में निवेश करने पर आप फाइनेंशियल ईयर के लिए टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं। इस समय में अगर आप इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको 7।6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।