Mohammad Zubair Nupur Sharma and Honeymoon Hotel case connection

कौन हैं मोहम्मद जुबैर?, नूपुर शर्मा और ‘हनीमून होटल’ मामले से क्या है कनेक्शन, सोशल मीडिया पर क्यों मची है खलबली?

ALT News co-founder Mohammad Zubair : दिल्ली पुलिस ने ALT न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : June 27, 2022/11:58 pm IST

नई दिल्ली।  ALT News co-founder Mohammad Zubair : दिल्ली पुलिस ने ALT न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उन पर  आईपीसी की धारा 153/295 के तहत केस दर्ज किया है। जुबैर को सोमवार को दुश्मनी को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने जुबैर के खिलाफ आईपीसी की धारा 153/295 के तहत केस दर्ज किया गया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने जुबैर के खिलाफ सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक अशांति फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, उसे जुबैर के खिलाफ 27 जून को ट्विटर के जरिए एक शिकायत मिली थी, जिसमें जुबैर के एक ट्वीट का जिक्र किया गया था। पुलिस ने इस संबंध में आईपीसी की धारा 153ए और 295ए के तहत केस दर्ज कर आज जुबैर को पूछताछ के लिए बुलाया था।

यह भी पढ़ें : ALT न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार, धर्मिक भावनाएं भड़काने का केस दर्ज 

स्पेशल सेल का दावा है कि जुबैर के खिलाफ पर्याप्त सबूत होने के बाद उसे वर्तमान मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, वर्तमान मामला ट्विटर हैंडल हनुमान भक्त @balajikijaiin की एक पोस्ट के आधार पर दर्ज किया गया है, जहां उसने “2014 से पहले: हनीमून होटल” और “2014 के बाद: हनुमान होटल” पोस्ट के संबंध में मोहम्मद जुबैर के नाम से एक अन्य ट्विटर हैंडल के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया था।

पुलिस ने बताया कि एक विशेष धार्मिक समुदाय के खिलाफ तस्वीर और भड़काऊ बयान वाली मोहम्मद जुबैर की उक्त पोस्ट जानबूझकर की गई है जो लोगों के बीच नफरत को भड़काने के लिए पर्याप्त है, जो सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए हानिकारक हो सकती है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि उक्त पोस्ट के आधार पर उपरोक्त मामला दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें : इंसानियत शर्मसार: खेलने की उम्र में पापा ने मेरे साथ किया गंदा काम, फिर 12 साल तक नोचते रहे, आपको झकझोर कर रख देगी बच्ची की दर्दभरी आपबीती

दिल्ली पुलिस ने कहा कि एक फोटो (ट्वीट में) दिख रहा है जहां होटल के साइनबोर्ड ‘हनीमून होटल’ को बदलकर ‘हनुमान होटल’ कर दिया गया है। हनुमान भक्त @balajikijaiin ने ट्वीट किया, “हमारे भगवान हनुमान जी को हनीमून से जोड़ना हिंदुओं का सीधा अपमान है क्योंकि वह ब्रह्मचारी हैं। कृपया इस आदमी के खिलाफ कार्रवाई करें”।

दूसरी ओर सोशल मीडिया पर इस बात की भी चर्चा है कि मोहम्मद जुबैर के खिलाफ ये कार्रवाई पैगंबर मोहम्मद विवाद में नुपूर शर्मा के वीडियो वायरल करने के मामले में हुई है। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस को एक ट्विटर हैंडल से अलर्ट किया गया था कि मोहम्मद जुबैर ने पहले आपत्तिजनक ट्वीट किया था और उनके फॉलोवर्स / सोशल मीडिया संस्थाओं ने उन नफरत फैलाने वाली बहसों की श्रृंखला को आगे बढ़ाया तो उनकी जांच की गई और जुबैर की भूमिका को आपत्तिजनक पाया गया।

READ MORE : अब Ration Card बनवाने के लिए देने होंगे इतने रुपए, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला 

पूछताछ के दौरान जुबैर लगातार सवालों से बचने की कोशिश करता रहा और न तो जांच के लिए जरूरी तकनीकी उपकरण मुहैया कराए और ना ही जांच में सहयोग किया। इतना ही नहीं, जांच के दौरान जुबैर का आचरण भी संदिग्ध पाया गया। इसके बाद पुलिस ने इस मामले में साजिश को उजागर करने के लिए उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि मामले में आगे की जांच के लिए जुबैर की पुलिस रिमांड मांगने के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जा रहा है।

बता दें कि, मोहम्मद जुबैर ऑल्ट न्यूज नाम से फैक्ट चेकिंग वेबसाइट चलाते हैं। उन पर कथित फैक्ट चेकिंग के नाम पर लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप है। बता दें कि भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल की ओर से पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित विवादास्पद टिप्पणी को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे, इसके साथ ही कुछ जगहों पर हिंसा भड़क गई थी। कथित तौर पर इन प्रदर्शनों को भी ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर द्वारा ही हवा दी गई थी।

READ MORE : प्रिंसिपल ने कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए बनाए ऐसे अजीबोगरीब नियम, जानकर मैनेजमेंट की उड़ी नींद 

और भी है बड़ी खबरें…