Monkeypox also Spreads through sex, be careful

यौन संबंध से भी फैलता है Monkeypox, शोधकर्ताओं ने किया दावा, सतर्क रहें कहीं आप भी शिकार न हो जाएं

Monkeypox also Spreads through sex, be careful : यौन संबंध से भी फैलता है Monkeypox, शोधकर्ताओं ने किया दावा, सतर्क रहें कहीं आप भी शिकार न

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 18, 2022/12:46 pm IST

Monkeypox also Spreads through sex : नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मंकीपॉक्स ने भी भारत में दस्तक दे दी है। दुनिया के 71 देशों में अपने पैर पसार चूका मंकीपॉक्स अब भारत में भी आ गया है। केरल के तिरुवनंतपुरम में विदेश से लौटे एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि उसके सैम्पल को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जांच के लिए भेजा गया है।

Read More : राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदान के लिए सदन तक पहुंचे विधायक-सांसद, इन्हें बनाया गया पोलिंग एजेंट

स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

मंकीपॉक्स के मामले को देखते हुए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि लक्षण दिखने के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि टेस्ट रिजल्ट आने के बाद ही बीमारी की पुष्टि की जा सकती है। हालांकि उन्होंने मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं की और मरीज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी। इस बीच उन्होंने ये बताया कि उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण थे और वो विदेश में मंकीपॉक्स के मरीज के संपर्क में था।

बता दें अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के अनुसार, मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है, जो मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण से होती है। ये वायरस उसी वैरियोला वायरस फैमिली का हिस्सा है, जिससे चेचक होता है। बता दें मंकीपॉक्स के लक्षण भी चेचक जैसे ही होते हैं। स्टडीज में पाया गया है कि बेहद कम मामलों में मंकीपॉक्स घातक साबित होता है।

Read More : Monsoon Session of Parliament 2022 : मानसून सत्र से पहले पीएम मोदी का संबोधन, कहा- सदन की गर्मी कम होगी या नहीं, देखेंगे

कितना खतरनाक है ये वायरस ?

रिसर्च में ये पाया गया है कि मंकीपॉक्स किसी संक्रमित जानवर के खून, उसके शरीर का पसीना या कोई और तरल पदार्थ या उसके घावों के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। बताया गया है कि अफ्रीका में गिलहरियों और चूहों के भी मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के सबूत मिले हैं। इसके अलावा अधपका मांस या संक्रमित जानवर के दूसरे पशु उत्पादों के सेवन से भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि इंसान से इंसान में वायरस के फैलने के मामले अब तक बेहद कम सामने आए हैं। संक्रमित इंसान को छूने या उसके संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है। इसके साथ ही प्लेसेंटा के जरिए मां से भ्रूण यानी जन्मजात मंकीपॉक्स भी हो सकता है।

Read More : ‘बेटी पर बुरी आत्मा का साया है…’, झाड़ फूंक करने आए तांत्रिक ने मां के सा​मने ही बेटी के साथ किया ये काम

यौन संबंध से भी फैलता है Monkeypox

मंकीपॉक्स न केवल जानवरों से बल्कि इंसानों से भी फैलने के चांसेस ज्यादा होते हैं। एक शोध में दावा किया गया है कि मंकीपॉक्स यौन संबंध बनाने से भी फैल सकता है। इसक साथ ही बताया गया कि समलैंगिक और बायसेक्शुअल लोगों को इससे संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है। WHO के अनुसार, हाल ही में जिन देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, उनमें से कई देशों में संक्रमण यौन संबंध बनाने से फैला है। इसके अलावा CDC के मुताबिक, अगर आप किसी मंकीपॉक्स संक्रमित से यौन संबंध बनाते हैं, तो आपको भी संक्रमण हो सकता है। संक्रमित के गले लगना, किस करना और यहां तक कि फेस-टू-फेस कॉन्टैक्ट बनाने से भी संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

Read More : अनियंत्रित होकर शिवनाथ नदी में गिरी कार, तलाश में जुटा बचाव दल

ये है Monkeypox के लक्षण

शोध में पाया गया कि मंकीपॉक्स वायरस का इन्क्यूबेशन पीरियड 6 से 13 दिन तक होता है। इसके कई बार 5 से 21 दिन तक का भी हो सकता है। इन्क्यूबेशन पीरियड का मतलब ये होता है कि संक्रमित होने के बाद लक्षण दिखने में कितने दिन लगे। इसके अलावा मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के पांच दिन के भीतर बुखार, तेज सिरदर्द, सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं। बताया गया है कि मंकीपॉक्स शुरुआत में चिकनपॉक्स, खसरा या चेचक जैसा दिखता है।