Nipah Virus Alert In Kerala

Nipah Virus Alert In Kerala : केरल में फिर निपाह वायरस की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

Nipah Virus Alert In Kerala : निपाह वायरस ने एक बार फिर से केरल में दस्तक दे दी है। केरल के कोझिकोड जिले में बुखार से दो लोगों की मौत हुई है।

Edited By :   Modified Date:  September 12, 2023 / 12:29 PM IST, Published Date : September 12, 2023/12:29 pm IST

केरल : Nipah Virus Alert In Kerala : निपाह वायरस ने एक बार फिर से केरल में दस्तक दे दी है। केरल के कोझिकोड जिले में बुखार से दो लोगों की मौत हुई है। इसके बाद से आशंका जताई जा रही है कि निपाह वायरस की वजह से दोनों मौतें हुई हैं। इसको लेकर राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। निपाह वायरस के अलर्ट को देखते हुए प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में निपाह वायरस की समीक्षा की जाएगी।

बता दें कि, कोझिकोड में बुखार से दो अप्राकृतिक मौतों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। ये दोनों मौतें प्राइवेट अस्पताल में हुई हैं। निपाह की आशंका की वजह से एक मृतक के रिश्तेदार को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। कोझिकोड में पहले भी दो बार निपाह फैलने की खबर आ चुकी है। साल 2018 में पहले प्रकोप के दौरान कुल 23 मामलों की पहचान की गई थी और इसकी वजह से 17 लोगों की मौत हुई थी।

यह भी पढ़ें : Indore Love Jihad: फिर सामने आया ‘लव जिहाद’ का मामला, झांसे में फंसाकर युवती के साथ ऐसा काम करता था आरोपी, हुआ गिरफ्तार 

क्या है निपाह वायरस, कैसे फैलता है

Nipah Virus Alert In Kerala :  निपाह वायरस एक नया वायरस है जो जानवरों के जरिए इंसानों में फैलता है। इसका सबसे पहला मामला मलेशिया में साल 1999 में पाया गया था। इसके बाद सिंगापुर और बांग्लादेश में भी इस वायरस के मामले दर्ज किए गए। ये वायरस चमगादड़ों और सूअर के जरिए इंसानों तक फैलता है।

वहीं अगर इस वायरस से संक्रमित कोई चमगादड़ या सूअर किसी फल का सेवन करता है, तो उस फल के जरिए भी निपाह वायरस का प्रसार इंसानों में हो सकता है। अगर किसी शख्स की निपाह वायरस की वजह से जान गई, तो उस परिवार के दूसरे सदस्य भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में किसी भी निपाह संक्रमित व्यक्ति का अंतिम संस्कार करते समय जरूरत से ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। ये वायरस इतना खतरनाक बताया गया है कि इससे किसी की जान भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें : BJP Parivartan Yatra : भाजपा की दूसरी परिवर्तन यात्रा की तारीख में हुआ बदलाव, अब इस दिन निकाली जाएगी यात्रा 

क्या हैं निपाह वायरस के लक्षण

Nipah Virus Alert In Kerala :  अगर कोई भी शख्स निपाह वायरस से संक्रमित होगा तो उसमें तेज बुखार, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, एटिपिकल निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई पड़ेंगे। वहीं अगर स्थिति ज्यादा गंभीर रही तो इंसान इन्सेफेलाइटिस का भी शिकार हो सकता है और 24 से 48 घंटे में कोमा में जा सकता है।

निपाह वायरस के लक्षण किसी भी इंसान में 5 से 14 दिन के भीतर दिख सकते हैं। लेकिन कुछ मामलों में ये 45 दिनों तक खिंच सकता है। ये वायरस से जुड़ा सबसे खतरनाक पहलू है क्योंकि आपको पता भी नहीं चलेगा और आप कई दूसरे लोगों को इस वायरस से संक्रमित कर देंगे। कुछ मामले ऐसे भी हो सकते हैं जहां पर व्यक्ति निपाह से संक्रमित हो, लेकिन उसमें कोई लक्षण दिखाई ना पड़े।

यह भी पढ़ें : Bhopal News: नशे के सौदागरों पर चला क्राइम ब्रांच का डंडा, 2 करोड़ के चरस सहित इतने लोग गिरफ्तार 

टेस्ट से पकड़ में आएगा निपाह वायरस

Nipah Virus Alert In Kerala :  अगर आपको शक है कि आप इस वायरस के संपर्क में आए हैं तो इसका एक RT-PCR टेस्ट करवाया जा सकता है। इसके अलावा PCR, सीरम न्यूट्रिलाइजेशन टेस्ट और एलाइज़ा टेस्ट के जरिए इस वायरस की पहचान की जा सकती है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers