Nostradamus's prophecy is coming true Solar storm is about to hit

Solar Storm Alert : सच हो रही है Nostradamus की भविष्यवाणी! पृथ्वी से टकराने वाला है सौर तूफान

Nostradamus's prophecy is coming true Solar storm is about to hit: सच हो रही है Nostradamus की भविष्यवाणी! पृथ्वी से टकराने वाला है सौर तूफान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 19, 2022/2:58 pm IST

Solar Storm Alert : नई दिल्ली। बहुत कम ऐसे लोग हैं जो भविष्यवाणी या इन तरह की चीजों पर यकीन करते हैं। कुछ हद ये तक भविष्यवाणियां सच साबित होती है। अंतरिक्ष मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि एक तीव्र सौर तूफान तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। यह पृथ्वी से कभी भी टकरा सकता है। इसे लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की है। इससे रेडियो, जीपीएस सर्विस, सैटेलाइट सर्विस, सभी प्रभावित हो सकती हैं इतना ही नहीं इससे हवाई यात्रा भी बाधित हो सकती है।    〈 >>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

एक अंतरिक्ष विशेषज्ञ का ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर स्पेस वेदर वुमन के नाम से मशहूर डॉ. तमिथा स्कोव ने 16 जुलाई को एक ट्वीट शेयर कर सौर तूफान के पृथ्वी से टकराने की चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा है कि मंगलवार, 19 जुलाई को सौर तूफान के पृथ्वी से टकराने की उम्मीद है और इससे रेडियो ब्लैकआउट हो सकता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें फ्रांस के भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस (Nostradamus) ने भी इसकी जानकारी दी थी।

Read More : नक्सलियों ने जवानों के लिए बिछाई थी IED, चपेट में आ गई ग्रामीण महिला

जीपीएस, टीवी संचार और रेडियो होगा बाधित

अंतरिक्ष मौसम भौतिक विज्ञानी डॉ. तमिथा स्कोव (Dr Tamitha Skov) के अनुसार, सूरज से सांप के आकार जैसी एक सोलर फ्लेयर पृथ्वी को हिट करेगी। इससे कई सैटेलाइट प्रभावित हो सकते हैं। जीपीएस, टीवी संचार और रेडियो का काम भी बाधित हो सकता है।

Read More : बिना मास्क के नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, पेट्रोलियम डीलर्स ने चलाया ‘No Mask No Fuel’ अभियान

पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड पर पड़ेगा असर

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस सोलर फ्लेयर से इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन और गर्मी बहुत बढ़ जाती है। बताया गया कि इससे पृथ्वी पर गर्मी तो नहीं बढ़ेगी, लेकिन इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन से पृथ्वी की मैग्नेटिक फील्ड पर असर पड़ सकता है और सिग्नल बंद हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि इससे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के साथ सीधे हिट करने से रेडियो और जीपीएस के सिग्नल में व्यवधान आ सकता है।

Read More : जनपद सदस्य के बेटे का अपहरण, कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आरोप, कहा- जीत से डर रही है इसलिए…

विस्फोटों की एक लंबी कतार में नवीनतम है

रिसर्च में पाया गया कि ये हाल के हफ्तों में सूर्य को हिला देने वाले सौर विस्फोटों की एक लंबी कतार में नवीनतम है। सूर्य, जो 11 साल के चक्र से काम करता है, अब उस चक्र के चरम पर पहुंच रहा है। इसके फलस्वरूप सौर विस्फोटों की संख्या में वृद्धि हुई है। उस वृद्धि के साथ उन सौर विस्फोटों का एक बड़ा मौका आता है जो पृथ्वी की ओर बढ़ रहे सौर तूफान पैदा करते हैं।

 

वैज्ञानिकों की माने तो फिलहाल ये बताना मुश्किल है कि पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से टकराने पर विस्फोट किस तरह के मुद्दों का कारण बन सकता है। इन सौर तूफानों में शामिल तीव्र ऊर्जा के कारण, यह वर्तमान में कक्षा में मौजूद कई उपग्रहों के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है। आने वाले महीनों में हम इस तरह की और घटनाएं देख सकते हैं क्योंकि सौर गतिविधि में वृद्धि जारी है।

Read More : भाजपा विधायक को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने ख़ारिज की याचिका, गर्भवती महिला से दुष्कर्म का मामला

नास्त्रेदमस ने की थी भविष्यवाणी, दुनियाभर में छाएगा अंधेरा

बता दें नास्त्रेदमस ने अपने एक ‘क्वाट्रेन’ में पृथ्वी से धूमकेतु टकराने की बात भी कही है, जो भूकंप और प्राकृतिक आपदाओं की वजह बनेगा। पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने के बाद ये एस्टेरॉयड उबलना शुरू कर देगा। आकाश में ये नजारा ‘ग्रेट फायर’ जैसा होगा। दरअसल, नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के अनुसार, साल 2022 में एक बड़ी प्राकृतिक घटना होगी, जिससे दुनिया में 3 दिनों तक अंधेरा छा जाएगा। तीन दिन बाद जब दुनिया में उजाला आएगा, तब तक आधुनिकता का अंत हो चुका हो जाएगा और मानव जाति फिर से पुराने दौर में पहुंच जाएगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें